Home /News /delhi-ncr /

Delhi Riots: कोर्ट ने शरजील इमाम के खिलाफ राजद्रोह मामले में फैसला सुरक्षित रखा, 17 नवंबर को अगली सुनवाई

Delhi Riots: कोर्ट ने शरजील इमाम के खिलाफ राजद्रोह मामले में फैसला सुरक्षित रखा, 17 नवंबर को अगली सुनवाई

कड़कड़डूमा कोर्ट ने शरजील इमाम पर चल रहे राजद्रोह के मामले में आदेश सुरक्षित रखा है.

कड़कड़डूमा कोर्ट ने शरजील इमाम पर चल रहे राजद्रोह के मामले में आदेश सुरक्षित रखा है.

Delhi Riots: दिल्‍ली के कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) ने दिल्ली दगों की साजिश के आरोपित जेएनयू छात्र शरजील इमाम ( Sharjeel Imam) पर चल रहे राजद्रोह के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. इमाम पर आरोप है कि दिसंबर 2019 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भड़काऊ भाषण दिया था, जिसमें देश को बांटने की बात कही गई थी. इसके अलावा कोर्ट ने एक अन्‍य मामले में पांच लोगों के खिलाफ आरोप तय किए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. पिछले साल हुए दिल्ली दगों (Delhi Riots) की साजिश के आरोपित जेएनयू छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) पर चल रहे राजद्रोह के मामले में सोमवार को कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) ने आदेश सुरक्षित रख लिया. इस मामले में 17 नवंबर को सुनवाई होगी. शरजील ने दिसंबर 2019 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भाषण दिया था. आरोप है कि उसने भड़काऊ भाषण दिया, जिसमें देश को बांटने की बात कही गई थी. यही नहीं, कोर्ट ने एक मामले में 5 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए हैं.

इस मामले में शरजील की जमानत अर्जी अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत के कोर्ट में विचाराधीन है. शरजील की तरफ से उसके वकील दलील दे चुके हैं कि उनके मुवक्किल ने केवल सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किया था. किसी को दंगा करने के लिए नहीं उकसाया था.

वहीं, अभियोजन की तरफ से वरिष्ठ लोक अभियोजक अमित प्रसाद दलील दे चुके हैं कि शरजील के भाषण के किसी एक अंश पर नहीं बल्कि सभी कथनों पर गौर किया जाए, जिससे उसकी सही मंशा का पता चल सके.

बता दें कि जेएनयू छात्र शरजील पर आपराधिक साजिश, राष्ट्रद्रोह और धर्म के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोप है. वहीं, दिल्ली पुलिस द्वारा इमाम पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया है. इसके अलावा असम पुलिस ने भी भाषणों को लेकर उसके खिलाफ आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत एक मामला दर्ज किया है. जबकि शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इसी साल 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया था.

Petrol Price Today: धनतेरस पर दिल्‍लीवासियों को लगा महंगाई का झटका, पेट्रोल के दाम 110 रुपये के पार, चेक करें डीजल के रेट

5 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय
कड़कड़डूमा कोर्ट ने एक दूसरे मामले में आरोपी अशोक कुमार, अजय, शुभम, आरिफ और जितेंद्र के खिलाफ आरोप तय किये हैं. कोर्ट ने सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 144, 147, 148 , 149 के तहत आरोप तय किए गए हैं. वहीं, कोर्ट ने 4 आरोपियों के खिलाफ 302 की धारा जोड़ी है. इसके साथ कोर्ट ने यह माना इन सभी आरोपियों के खिलाफ अभियोजन पक्ष के द्वारा दिए गए सबूत और गवाह के बयान के आधार पर इन पर मामला बनता है.

Tags: CAA-NRC, Delhi riots, Delhi riots case, Jnu, Karkardooma Court, Sharjeel Imam, Sharjeel Imam Bail

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर