Home /News /delhi-ncr /

Delhi School Reopening: दिल्ली के स्कूलों में अगले महीने से बढ़ सकती है चहल-पहल! जानिए अपने हर सवाल का जवाब

Delhi School Reopening: दिल्ली के स्कूलों में अगले महीने से बढ़ सकती है चहल-पहल! जानिए अपने हर सवाल का जवाब

दिल्‍ली के स्‍कूलों में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स का सितंबर में लंबा इंतजार खत्‍म हो सकता है.

दिल्‍ली के स्‍कूलों में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स का सितंबर में लंबा इंतजार खत्‍म हो सकता है.

Delhi School Reopening: देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों को खोलने के लिए बनाई गई एक्सपर्ट कमिटी (Expert Committee) ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, सितम्बर के पहले सप्ताह से विद्यार्थियों की चहल-पहल शुरू हो सकती है. इसके अलावा ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) का विकल्प भी सुझाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों (Delhi School Reopening) में सितम्बर के पहले सप्ताह से विद्यार्थियों की चहल-पहल शुरू हो सकती है. जबकि ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) का विकल्प भी मौजूदा होगा. बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूल सितम्बर के पहले सप्ताह से शुरू किये जा सकते हैं. समिति ने इच्छुक माता-पिता को अपने बच्चे को स्कूल भेजने का विकल्प दिये जाने की सिफारिश की है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते, वे ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं.

    विशेषज्ञ समिति की ओर से बुधवार को सौंपी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि सीनियर कक्षाओं के छात्रों को पहले चरण में बुलाया जाये. उसके बाद मिडल और अंत में प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं.

    सीएम ने दिया था ये बड़ा बयान
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल कहा था कि उनकी सरकार चाहती है कि स्कूलों को जल्द से जल्द फिर से खोला जाए, लेकिन छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कारकों का मूल्यांकन किया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि रिपोर्ट का विस्तार से अध्ययन किया जायेगा और इस संबंध में जल्द ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा.

    उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की थी बैठक
    उल्लेखनीय है कि फिलहाल कक्षा 10, 11 और 12 के छात्र एडमिशन और बोर्ड परीक्षा से संबंधित गतिविधियों के लिए माता-पिता की सहमति से स्कूल जा सकते हैं. कोविड-19 (COVID-19) की स्थिति नियंत्रण में होने के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गत 6 अगस्त को अधिकारियों से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार करने के वास्ते एक विशेषज्ञ समिति गठित करने को कहा था. जबकि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीडीएमए को बताया था कि 19 से 31 जुलाई के बीच सरकारी स्कूलों में आयोजित मेगा पीटीएम में शामिल कम से कम 90 प्रतिशत अभिभावकों ने स्कूलों को फिर से खोलने के पक्ष में मतदान किया था. उसके बाद ही विशेषज्ञ समिति गठित की गयी थी.

    बता दें कि पिछले वर्ष मार्च में कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से पहले राजधानी दिल्ली के स्कूलों को बंद कर दिया गया था.

    Tags: Anil baijal, CM Arvind Kejriwal, Corona Guidelines, Delhi Government, Delhi news, Delhi School, Government School, Manish sisodia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर