Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिल्‍ली-एनसीआर की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल, फरीदाबाद में बिगड़े हालात

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिल्‍ली-एनसीआर की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल, फरीदाबाद में बिगड़े हालात

दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल बना हुआ है.

दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल बना हुआ है.

Delhi-NCR Air Quality: दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी यह 'खराब' श्रेणी में है. इस वजह से सांस लेना मुश्किल है. गुरुवार की सुबह दिल्‍ली के आनंद विहार में AQI 603, तो वजीरपुर में 500 से ऊपर दर्ज किया गया. यही नहीं, इस दौरान गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भी हालात खराब नजर आ रहे हैं. इस बीच दिल्‍ली सरकार ने 29 नवंबर से फिर से स्‍कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिवाली के बाद से जानलेवा बनी दिल्‍ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता (Delhi-NCR Air Quality) में सुधार हो रहा है, लेकिन इसके बाद भी सांस लेना मुश्किल है. गुरुवार की सुबह दिल्‍ली के आनंद विहार में AQI 603, तो वजीरपुर में 500 से ऊपर दर्ज किया गया. वहीं, दिल्‍ली का ओवरऑल AQI 330 है. जबकि गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भी हालात खराब नजर आ रहे हैं. हालांकि इस बीच दिल्‍ली सरकार ने 29 नवंबर से स्‍कूल और कॉलेज फिर से खोलने का फैसला किया है.

    बहरहाल, दिल्‍ली के आनंद विहार और वजीरपुर के अलावा नरेला में AQI 488, वबाना में AQI 475, आईटीआई जहांगीरपुरी (345) समेत अधिकांश इलाकों में AQI 300 से ऊपर बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में यह 406 है, तो नोएडा के सेक्‍टर 62 में 350, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 347 दर्ज किया गया है. वहीं फरीदाबाद में AQI 999 है.

    दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता में ‘सुधार’ के मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रत्यक्ष कक्षाएं तथा सरकारी दफ्तरों को 29 नवंबर से फिर शुरू करने का बुधवार को फैसला किया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक के बाद कहा कि आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 3 दिसंबर तक जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को 27 नवंबर से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.राय ने सरकारी कर्मचारियों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है.
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों को उपलब्ध सभी सुविधाएं जनता को प्रदान करने का बुधवार को संकल्प व्यक्त किया और अपनी सरकार की योजनाओं को ‘मुफ्त उपहार’ करार देने के लिए विपक्षी दलों पर निशाना साधा है. केजरीवाल ने दावा किया कि सरकारों के पास धन की कमी नहीं है, वे सिर्फ लोगों को ‘मूर्ख’ बनाते हैं. ‘आप’ के कानूनी प्रकोष्ठ द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा, ‘हर मंत्री को 4,000 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलती है और यह मुफ्त उपहार नहीं है. लेकिन जब मैं दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देता हूं तो इसे मुफ्त उपहार कहा जाता है.
    दिल्ली में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने को लेकर बुधवार को सरकार की घोषण पर स्कूलों और अभिभावक निकायों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई और कुछ ने कहा कि पढ़ाई के नुकसान की भरपाई करना जरूरी है और अन्य ने इसे 'जल्दबाजी में लिया गया निर्णय' करार दिया है. दिल्ली अभिभावक संघ ने कहा कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता और कोविड-19 महामारी चिंता का कारण बनी हुई है और बच्चों के फेफड़ों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है. हालांकि कुछ स्कूलों ने कहा कि उन्होंने बच्चों की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यवस्था की है और वे चीजों को सुचारू रूप से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे क्योंकि एक समय में कक्षा में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. अखिल भारतीय अभिभावक संघ (एआईपीए) के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा, 'शुक्र है , अधिकारियों ने अंततः बच्चों के लिए स्कूल के महत्व को महसूस किया है. सभी स्कूलों को नर्सरी से कक्षा 12 तक सभी कक्षाएं चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए और वह भी 100 फीसदी क्षमता के साथ.
    उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को केंद्र तथा एनसीआर राज्यों से वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लागू किए उपायों को कुछ दिनों तक जारी रखने के निर्देश दिए और कहा कि पहले से स्थिति का अनुमान लगाकर प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एहतियातन कदम उठाए जाने की आवश्यकता है. प्रदूषण की मौजूदा स्थिति से चिंतित न्यायालय ने कहा कि आखिर हम दुनिया को क्या संदेश भेज रहे हैं. अदालत ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मदद से पहले ही निवारक कदम उठाने का आह्वान भी किया, जिसके पास स्थिति के गंभीर होने से पहले इससे निपटने के लिए ''परिष्कृत तंत्र और उपकरण'' हैं. शीर्ष अदालत ने कहा, ' दिल्लीवासियों को इस गंभीर और बेहद खराब वायु गुणवत्ता को क्यों झेलना चाहिए? यह राष्ट्रीय राजधानी है. देखिए हम दुनिया को क्या संदेश दे रहे हैं. आप पहले से ही स्थिति को भांपते हुए इन गतिविधियों को बंद कर सकते हैं ताकि स्थिति गंभीर नहीं हो.'
    दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक अदालत को बताया कि उपहार सिनेमा अग्निकांड के 1997 के मामले में सबूतों से छेड़छाड़ करने के आरोप में रियल एस्टेट कारोबारी सुशील और गोपाल अंसल को मिली सात साल की सजा को निलंबित करने से पीड़ितों को मानसिक आघात पहुंचेगा.पुलिस ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अनिल अंतिल को बताया कि सजा मिलने से त्रासदी के पीड़ितों को एक तरह से सांत्वना मिली और न्याय प्रणाली में उनके विश्वास को मजबूत किया है. अतिरिक्त लोक अभियोजक ए.टी. अंसारी ने अदालत को बताया कि अगर दोषियों को दी गई सात साल की सजा को 15 दिनों के बाद निलंबित कर दिया जाता है, तो यह हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली में इस देश के आम नागरिकों के विश्वास को और कम करेगा.
    भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को प्रदर्शनकारी किसानों से आग्रह किया कि वे अपनी भूमि का बढ़ा हुआ मुआवाजा देने की मांग को लेकर कलेक्टरेट और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के दफ्तर का घेराव करें. बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने भी उनसे घेराव के दौरान 'हमारा जिला, हमारा कलेक्ट्रेट' का नारा लगाने का आग्रह किया. किसान अपनी कृषि भूमि का बढ़ा हुआ मुआवजा पाने के लिए विरोध कर रहे हैं, जिसका 2007 में जीडीए ने मदुबन बापूधाम आवास योजना के लिए अधिग्रहण किया गया था.
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की कि ईसाई समुदाय की मांग पर ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ के तहत तीर्थ स्थलों की सूची में तमिलनाडु स्थित वेलंकन्नी गिरजाघर को भी जोड़ा जाएगा.उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ के तहत तीर्थयात्रा के लिए वरिष्ठ नागरिकों को दिल्ली से अयोध्या ले जाने वाली पहली ट्रेन तीन दिसंबर को रवाना होगी. बता दें कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने पिछले महीने ही योजना के तहत उत्तर प्रदेश स्थित अयोध्या को तीर्थ स्थलों की सूची में शामिल किया था.दिल्ली सरकार की तीर्थयात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया कि इस पहली ट्रेन में 1000 श्रद्धालु सवार होंगे और वह तीन दिसंबर को अयोध्या के लिए रवाना होगी.
    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किए जाने से एक दिन पहले यानी बुधवार को एक खबर का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि इस हवाई अड्डे के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन के एवज में किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जेवर के किसानों को मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है? क्यों किसान परिवार इस कड़कड़ाती ठंड में तम्बू में रहने को मजबूर हैं?’
    दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने 26 नवंबर को दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. इस सत्र का एजेंडा क्या है? इस पर सरकार अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, Delhi air pollution, NCR Air Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर