अपना शहर चुनें

States

Delhi News: लाखों छात्रों के लिए जरूरी खबर, शर्तों के साथ दिल्‍ली में आज से खुलेंगे स्‍कूल

Delhi Schools Reopen Today: दिल्‍ली में 18 जनवरी से शर्तों के साथ स्‍कूल खोल दिए जाएंगे. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
Delhi Schools Reopen Today: दिल्‍ली में 18 जनवरी से शर्तों के साथ स्‍कूल खोल दिए जाएंगे. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Delhi Schools Reopen Today: बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए शर्तों के साथ स्‍कूल खोलने का फैसला किया गया है. फिलहाल 10वीं और 12वीं के छात्र ही अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्‍कूल जा सकेंगे. इससे बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे छात्रों को काफी सहूलियत मिलने की उम्‍मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था. बोर्ड पीरक्षा की तैयारियों में जुटे स्‍कूल खुलने का इंतजार कर रहे राष्‍ट्रीय राजधानी के लाखों बच्‍चों के लिए राहत भरी खबर है. शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल की तैयारियों के मद्देनजर शर्तों के साथ 18 जनवरी (सोमवार) से स्‍कूलों को खोलने का फैसला किया है. फिलहाल 10वीं और 12वीं के छात्र अभिभावकों की अनुमति से स्‍कूल जा सकेंगे. शिक्षा विभाग के इस कदम से परीक्षा की तैयारियों में जुटे छात्रों को काफी राहत मिलने की उम्‍मीद है.

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए एहतियातन स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब बच्‍चों की बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए इसे खोलने का निर्णय लिया गया है. इस बीच, स्‍कूल प्रबंधन ने भी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. स्‍कूल को सैनिटाइज किया गय है. साथ ही जगह-जगह पर जागरुकता बोर्ड भी लगाए गए हैं, ताकि बच्‍चे कोरोना से बचाव को लेकर सजग रहें. इसके साथ ही सभी स्‍कूलों को (सरकारी और निजी) शिक्षा निदेशालय की ओर से तय दिशा-निर्देशों और मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा. स्‍कूलों को छात्रों का रिकॉर्ड रखने का निर्देश दिया गया है. कुछ निजी स्‍कूल ऐसे भी हैं जो ऑनलाइन ही प्री-बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है और छात्रों को उसकी तैयारियां भी करवा रहा है.





इससे पहले दिल्‍ली सरकार ने 13 जनवरी को शर्तों के साथ 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्‍कूल जाने की छूट दी थी. इसे आदेश के साथ ही दिल्ली सरकार ने स्‍कूलों के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी तय कर दिए थे. सरकार का साफ तौर पर निर्देश दिया था कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी या सरकार से अनुदान पाने और न पाने वाले स्कूलों के लिए ये निर्देश लागू होंगे. बोर्ड परीक्षा की तैयारियों और प्रैक्टिकल वर्क को देखते हुए सरकार ने यह दिशा-निर्देश जारी किए हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन को लेकर पिछले साल मार्च से ही नियमित स्कूल बंद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज