Home /News /delhi-ncr /

delhi secretariat to ban single use plastic items from june 1 environment minister gopal rai nodvm

दिल्ली सचिवालय में 1 जून से सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों पर लगेगी रोक, मंत्री ने दी ये सलाह

 पर्यावरण मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प जैसे कागज से बने प्लेट, कप, स्ट्रा का इस्तेमाल दिल्ली सचिवालय परिसर में हो.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प जैसे कागज से बने प्लेट, कप, स्ट्रा का इस्तेमाल दिल्ली सचिवालय परिसर में हो.

Single Use Plastic Ban: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को बताया कि दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध से एक महीने पहले ही प्रभावी हो जाएगी. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प जैसे कागज से बने प्लेट, कप, स्ट्रा का इस्तेमाल दिल्ली सचिवालय परिसर में हो.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली सचिवालय में 1 जून से सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं पर रोक लग जाएगी. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को यह जानकारी दी. राय ने बताया कि दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध से एक महीने पहले ही प्रभावी हो जाएगी.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प जैसे कागज से बने प्लेट, कप, स्ट्रा का इस्तेमाल दिल्ली सचिवालय परिसर में हो. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों से सिंगल यूज प्लास्टिक से बने बोतल से बचने को कहा जाएगा और उनके स्थान पर कुल्हड़, स्टील के ग्लास या कागज के बने कप का प्रयोग पानी पीने के लिए करने को कहा जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करके पॉलिस्ट्रीन सहित चिह्नित सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादों के विनिर्माण, आयात, भंडारण और वितरण, बिक्री और इस्तेमाल पर एक जुलाई 2022 से रोक लगाने की घोषणा की थी.

100 माइक्रोन से कम मोटे प्लास्टिक या पीवीसी के बैनर भी बैन होंगे 

चिह्नित सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान में कान साफ करने की डंडी, गुब्बारों में लगने वाली प्लास्टिक की डंडी, चॉकलेट आइसक्रीम की प्लास्टिक की डंडी, पॉलिस्ट्रीन (थर्माकोल) से बने प्लेट, कप, ग्लास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, मिठाई के डिब्बों को लपेटने के लिए पन्नी, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट के पैकेट, 100 माइक्रोन से कम मोटे प्लास्टिक या पीवीसी के बैनर शामिल हैं. दिल्ली में इन वस्तुओं के निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं, आम लोगों और दुकानदारों को पहले ही निर्देश दिया है कि वे 30 जून 2022 तक इन वस्तुओं का भंडार अपने यहां से हटा दें.

Tags: Delhi news, Single use Plastic

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर