Home /News /delhi-ncr /

26 जनवरी पर दिल्ली की सुरक्षा ऐसी कि 'परिंदा भी पर न मार पाए', ड्रोन उड़ाने पर भी बैन

26 जनवरी पर दिल्ली की सुरक्षा ऐसी कि 'परिंदा भी पर न मार पाए', ड्रोन उड़ाने पर भी बैन

दिल्ली में गणतंत्र दिवस को सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

दिल्ली में गणतंत्र दिवस को सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

Delhi Police Alert on Republic Day: पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि पड़ोसी राज्यों की पुलिस, बाकी अन्य राज्यों के ATS प्रमुख, CID क्राइम हेड तमाम बाकी पुलिस अधिकारियों के साथ हम लगातार टच में हैं. दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया सेल से लोगों को जागरूक कर रही है, सुरक्षा के मद्देनजर लोगो को सावधान करने के लिए उसका अच्छा असर दिखाई दे रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ट्रैफिक एडवाजरी जारी पहले ही हो चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में अगले दो दिन गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मनाया जाएगा. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता और व्यापक इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है. राजधानी के सभी एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर निगरानी की जा रही है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली के अंदर 27 हजार से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए गए हैं. गणतंत्र दिवस की सुरक्षा को लेकर किलेबंदी पूरी कर ली गई है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के 27 हजार जवानों के साथ 65 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां दिल्ली की सुरक्षा के लिए लगाई गई हैं. खतरे को देखते हुए इस बार पहले से अधिक दिल्ली के लिए तगड़ा सुरक्षा घेरा रहेगा. पिछले कुछ समय से इंटेलिजेंस एजेंसियों की तरफ से गड़बड़ी के इनपुट मिल रहे हैं.

सुरक्षा को लेकर हमारी तैयारी एक साल से 

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना आज यानि 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल (Full Dress Rehearsal) खत्म होने के बाद 26 जनवरी (26 January) की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मीडिया से मुखातिब थे. उन्होंने बताया कि 26 जनवरी कार्यक्रम सफल बनाने और सुरक्षा के तमाम मापदंडों पर खरा उतरने के लिए हमने एक साल से तैयारी कर रखी है. वहीं दो महीने से पूरी दिल्ली में एंटी टेरर मेजर लिए जा रहे है. दिल्ली आतंकियों के निशाने पर हमेशा से रही है, इस बार भी हम अलर्ट हैं. बाकी सुरक्षा एजेंसियां के साथ मिलकर हर SOP को फॉलो किया जा रहा है.

करीब 50 हजार जवान रहेंगे मुश्तैद

शहर में 26 जनवरी के मद्देनजर करीब 27 हजार हजार फ़ोर्स तैनात रहेगी. अन्य सुरक्षा एजेंसी भी शामिल रहेंगी. जिसमे दिल्ली पुलिस के 71 DCP, 213 ACP, 753 इंस्पेक्टर मिलाकर 27 हजार 723 फोर्स तैनात रहेगी. 65 अर्धसैनिक बलों की कंपनी तैनात भी उसमे शामिल रहेगी. ड्रोन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है अभी, सेंट्रल विस्टा के अधिकारियों के साथ सुरक्षा को लेकर तालमेल है.

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

वहीं, गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सभी पुलिसकर्मियों की हर तरह की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. केवल अर्जेंट मेडिकल कंडीशन को छोड़कर. पुलिस मुख्यालय की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है. सभी जिलों के अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे तय करें कि अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों को गणतंत्र दिवस परेड से संबंधित ड्यूटी पर लगाया जाए. हालांकि इस बार कोविड प्रोटोकॉल की वजह से समारोह में ज्यादा मेहमान नहीं बुलाए गए हैं. दर्शक दीर्घा भी लिमिटेड रखी गई है. इस बीच पुलिस की तरफ से अपील की गई है कि अगर किसी को संदिग्ध शख्स या सामान दिखे, फौरन सूचना लोकल पुलिस या 1090 हेल्पलाइन नंबर पर दें.

पड़ोसी राज्यों की पुलिस को अलर्ट किया

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पड़ोसी राज्यों की पुलिस, बाकी अन्य राज्यों के ATS प्रमुख, CID क्राइम हेड तमाम बाकी पुलिस अधिकारियों के साथ हम लगातार टच में हैं. दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया सेल से लोगों को जागरूक कर रही है, सुरक्षा के मद्देनजर लोगो को सावधान करने के लिए उसका अच्छा असर दिखाई दे रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ट्रैफिक एडवाजरी जारी पहले ही हो चुकी है. बता दे की दिल्ली पुलिस डिफेंश मंत्रालय व अन्य एजेंसी के साथ लगातार दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की ब्रीफिंग हो रही है, ताकि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में कोई खलल न उत्पन्न हो सके.

Tags: 26 January Parade, Delhi police, Rakesh asthana, Republic Day Celebration

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर