दिल्ली को सीधे अटारी बॉर्डर से जोड़ता है सिंघु बॉर्डर, करनाल-अंबाला से अमृतसर जाता है रोड

सिंधु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन (PTI Photo/Arun Sharma)

सिंघु बॉर्डर चंडीगढ़ के रास्ते शिमला को भी दिल्ली से जोड़ता है. साथ ही सिंघु बॉर्डर की मदद से पंजाब (Punjab) के रास्ते जम्मू भी दिल्ली से जुड़ जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 26 नवंबर के बाद से दिल्ली का सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) सुर्खियों में है. यहां 12 दिन से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. लेकिन चर्चाओं में बने सिंघु बॉर्डर की एक और खासियत है. यह बॉर्डर भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) को जोड़ने वाले अटारी बॉर्डर (Attari Border) को सीधे दिल्ली से जोड़ता है. सिंघु बॉर्डर से करनाल (Karnal)-अंबाला (Ambala) होते हुए यह सड़क सीधे अमृतसर जाती है, जहां अटारी बॉर्डर पर जाकर यह रोड खत्म हो जाती है.

    टिकरी बॉर्डर से सीधे जुड़ जाते हैं दिल्ली-हरियाणा के यह रास्ते

    किसान आंदोलन के चलते दिल्ली के सिंघु और टिकरी बॉर्डर सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं. अगर टिकरी बॉर्डर की बात करें तो यह सीधे तौर पर हरियाणा और दिल्ली को जोड़ता है. हरियाणा की बात करें तो यहां से एक हाइवे सीधा रोहतक के लिए जाता है. जानकारों की मानें तो यहां से सब्जी और दूध की सप्लाई है. इसके अलावा इसका महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है कि यह नज़फगढ़ और नरेला को भी जोड़ता है. बॉर्डर के इस ओर टिकरी तो दूसरी ओर बहादुरगढ़ है. बहादुरगढ़ इंडस्ट्रीयल एरिया है. दिल्ली की तरफ से बहुत सारे लोग यहां काम करने के लिए जाते हैं. यह बॉर्डर मुंडका-नांगलोई को भी जोड़ता है. वहीं यहां से एक रास्ता सीधे नई दिल्ली की ओर भी जाता है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना के दौरान 6 महीने तक चाइनीज लोगों ने खूब खाया भारतीय गुड़  

    आंदोलन के चलते आप दिल्ली में ऐसे हो सकते हैं दाखिल

    सोमवार को नोएडा लिंक रोड पर चिल्‍ला बॉर्डर बंद है, इसलिए आप दिल्‍ली आने के लिए डीएनडी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

    एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर बंद है. अप्‍सरा, भोपरा और डीएनडी के जरिए आप गाज़ियाबाद से दिल्‍ली आ सकते हैं.

    किसान आंदोलन के चलते टिकरी, झरोड़ा बॉर्डर पूरी तरह बंद हैं. बदोसराय बॉर्डर को सिर्फ हल्‍की गाड़‍ियों के लिए खोला गया है. झटीकरा बॉर्डर से भी सिर्फ दोपहिया वाहन ही आ-जा सकते हैं.

    दिल्ली से हरियाणा की ओर जाने के लिए धनसा, दौराला, कापसेहड़ा, रजोकरी, बिजवासां, पालम विहार और धुंधेहड़ा बॉर्डर खुले हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.