होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने मनाया पहला उद्योग दिवस, बड़ी कंपनियों ने लिया हिस्‍सा

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने मनाया पहला उद्योग दिवस, बड़ी कंपनियों ने लिया हिस्‍सा

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने पहला उद्योग दिवस मनाया.

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने पहला उद्योग दिवस मनाया.

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (DSEU) ने पहला उद्योग दिवस मनाया जिसमें कई बड़ी कंपनियों ने हिस्‍सा लिया. कौशल व ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

DSEU ने पहला उद्योग दिवस मनाया
कई बड़ी कंपनियों ने हिस्‍सा लिया
रोजगार बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण कड़ी

नई दिल्ली. दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (DSEU) ने पहला उद्योग दिवस मनाया जिसमें कई बड़ी कंपनियों ने हिस्‍सा लिया. कौशल विश्वविद्यालय में उद्योग सहयोग लाने के इस आयोजन में वीसी, डीएसईयू प्रो (डॉ.) नेहारिका वोहरा ने कहा कि रोजगार बढ़ाने में यह एक महत्‍वपूर्ण कड़ी है. उद्योग को उच्च शिक्षा में लाने से युवाओं के लिए रोजगार में अंतराल को दूर किया जाएगा. अगस्त 2020 में स्थापित, कौशल विश्वविद्यालय ने युवाओं को कौशल प्रदान करने एवं उन्हें उद्योग की जरूरतों के अनुसार नौकरी के लिए तैयार करने के लिए उच्च शिक्षा प्रणाली में उद्योग की जरूरतों को शामिल करने पर अत्यधिक जोर दिया है.

उद्योग दिवस, उद्योग एवं शिक्षा जगत के विशेषज्ञों को एक साथ लाने के लिए आयोजित किया गया पहला कार्यक्रम है. इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में जे.एल.एल., मारुति सुजुकी, एच.डी.एफ.सी., बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, बैंक ऑफ बड़ौदा, मैकमिलन, मेट्रोपोलिस आदि जैसे 80 से अधिक संगठनों के 100 से अधिक उद्योग जगत के उल्लेखनीय गणमान्य सदस्यों ने भाग लिया. पिछले 2 वर्षों में 70 से अधिक कंपनियों के साथ भागीदारी की है. डीएसईयू ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों को कौशल सशक्त बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, जिसके तहत छात्रों को सिर्फ डिग्री ही नहीं बल्की उन्हें नौकरी के लिए तैयार किया जायेगा. हमारे उद्योग भागीदार डी.एस.ई.यू. को एक ऐसी शिक्षा प्रदान करने में सहयोग दे रहे हैं जिसमें एम्बेडेड अप्रेंटिसशिप, इंटर्नशिप एवं उद्योग भागीदारों के साथ बातचीत के माध्यम से छात्रों को वास्तविक दुनिया के अनुभवों के साथ तैयार किया जा रहा है.

कार्यक्रम की शुरुआत फ्यूचर ऑफ स्किलिंग – एंगेजमेंट ऑफ इंडस्ट्री एंड एकेडमिया पर एक पैनल चर्चा के साथ हुई, जिसमें सम्मानित पैनलिस्ट संजीव बिखचंदानी, सह-संस्थापक, इन्फो एज, डॉ अलका मित्तल, पूर्व सी.एम.डी., ओ.एन.जी.सी., संजीव वशिष्ठ, एमडी और सीईओ, पाथ काइंड लैब्स, राजेश पंडित, एमडी, सी.बी.आर.ई., डॉ. अमित कर्ण, प्रोफेसर ऑफ़ स्ट्रेटेजी , आई.आई.एम. अहमदाबाद ने भाग लिया.

Tags: Delhi, University

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें