दिल्ली में एक दिन में कोविड 19 के सबसे ज्यादा 4,853 नए केस, 44 लोगों की हुई मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि त्योहारी मौसम में दिल्ली समेत पांच राज्यों में कोविड 19 के केस में बढ़ोतरी हुई है (फोटो: News 18)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि त्योहारी मौसम में दिल्ली समेत पांच राज्यों में कोविड 19 के केस में बढ़ोतरी हुई है (फोटो: News 18)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को कोविड 19 (Covid 19) के ताजा आंकड़े जारी किए जिसके मुताबिक दिल्ली में संक्रमण के कारण 44 और मरीजों की मौत हो गई. जिसके बाद अब यहां मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 6,356 हो गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) के एक दिन में सबसे ज्यादा 4,853 नए मामले सामने आए. इसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3.64 लाख से अधिक हो गए. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को इस संबंध में ताजा आंकड़े जारी किए. इसके पहले बीते 16 सितंबर को दिल्ली में एक दिन में संक्रमण (Covid 19) के सबसे ज्यादा 4,473 नए मामले सामने आए थे.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में संक्रमण के कारण 44 और मरीजों की मौत हो गई. जिसके बाद यहां मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 6,356 हो गई. सोमवार को 57,210 सैंपल्स की जांच के बाद 4,853 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में संक्रमण का कुल आंकड़ा 3,64,341 पहुंच गया है. जबकि वर्तमान में यहां 27,873 मरीजों का इलाज चल रहा है.


त्योहारों के मौसम में दिल्ली समेत पांच राज्यों में बढ़े कोरोना केस



इससे पहले सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि त्योहारों के मौसम में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ‘मास्क पहनना, नियमित हाथ धोना और आपस में दूरी बनाकर रखना महत्वपूर्ण है. हमने पाया है कि त्योहारों के मौसम में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं और इसलिए इन नियमों का पालन करना और अधिक महत्वपूर्ण है.’



कोविड 19 संक्रमित मरीजों के लिए वायु प्रदूषण जानलेवा 

वहीं एक अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण के शिकार होने वाले मरीजों के लिए वायु प्रदूषण जानलेवा साबित हो रहा है. वैज्ञानिकों ने एक नए स्टडी में दावा किया है कि विश्व भर में कोविड 19 से हुई लगभग 15 प्रतिशत मौतों का संबंध लंबे समय तक वायु प्रदूषण वाले माहौल में रहना बताया गया है. वहीं आईसीएमआर के प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड 19 के कारण हो रही मौतों में प्रदूषण भी बड़ी भूमिका निभा रहा है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (एयर क्वालिटी इंडेक्स) का लेवल काफी खतरनाक को पार कर गया है. धूल और प्रदूषण की वजह से दिल्लीवासी लगातार परेशानी से जूझ रहे हैं. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज