Home /News /delhi-ncr /

Delhi Weather: दिल्‍ली में नए साल के पहले दिन कड़ाके की ठंड, 'बेहद खराब' श्रेणी में AQI

Delhi Weather: दिल्‍ली में नए साल के पहले दिन कड़ाके की ठंड, 'बेहद खराब' श्रेणी में AQI

Delhi Weather Update: दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है.

Delhi Weather Update: दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है.

Delhi Weather Updates: दिल्‍ली में नए साल के पहले दिन कड़ाके की ठंड और प्रदूषण का प्रकोप दिखा. शनिवार की सुबह काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री नीचे था. वहीं, राजधानी की हवा की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है. इस दौरान ओवरऑल AQI 347 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली में 3 जनवरी तक शीत लहर जारी रहेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली में नए साल के पहले दिन ठंड और प्रदूषण (Delhi Weather Updates) का प्रकोप जमकर दिखा. दिल्लीवासियों के लिए आज यानी शनिवार की सुबह काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री नीचे था. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह नौ बजे एक्यूआई 347 रहा, जो कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है.

    मौसम विभाग ने कहा है कि शहर में आसमान सामान्य तौर पर साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 88 प्रतिशत दर्ज किया गया.

    दिल्‍ली में जारी रहेगी शीतलहर
    आईएमडी ने 3 जनवरी तक उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर से लेकर तीव्र शीतलहर की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया है. ‘तीव्र’ शीतलहर की स्थिति तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य के मुकाबले गिरावट 6.4 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो जाती है. मौसम विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 4 जनवरी से न्यूनतम तापमान में वृद्धि का अनुमान जताया है, जिसके कारण 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम और कुछ जगह तेज बारिश होने का भी अनुमान है.

    प्रदूषण का ये है पैमाना
    दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद का एक्‍यूआई भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. यही नहीं, एक्‍सपर्ट का कहना है क‍ि हवा में स्‍थ‍ित बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

    Tags: Air Quality Index AQI, Cold wave, Delhi air pollution, Delhi Weather Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर