दिल्ली में 13 साल बाद तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा, जानिए क्यों गिर रहा है पारा 

दिल्ली में 13 साल बाद तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा (File Photo)

दिल्ली में 13 साल बाद तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा (File Photo)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा. तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. यह 13 साल में अब तक की सबसे कम तापमान में गिरावट है.

  • Share this:

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान के बाद देशभर के मौसम में बदलाव दिखा है. कई जगह बारिश और अंधड़ ने तापमान गिराया है. दिल्ली में भी इसका असर दिखा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा. तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. यह 13 साल में अब तक की सबसे कम तापमान में गिरावट है.

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है.आईएमडी में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बारिश, गरज और तेज हवाओं के कारण मंगलवार को जून महीने का अब तक का सबसे कम स्तर तक गया है. मौसम में बदलाव के कारण न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी में 17 जून 2006 को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

24 घंटे में 15.6 MM बारिश

शहर में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुए 24 घंटों में 15.6 मिमि बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश और गरज का पूर्वानुमान जताया है.
13 साल में पहली बार जून में गिरा तापमान

दिल्ली में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस महीने में पिछले 13 वर्षों में सबसे कम है. आईएमडी ने बताया कि 2014 के बाद यह पहली बार है कि सफदरजंग वेधशाला में मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया गया.

चक्रवात ताउते की वजह से ‘रिकॉर्ड’ बारिश



श्रीवास्तव ने कहा कि पहले तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण पारा नियंत्रण में रहा और बाद में चक्रवात ताउते की वजह से ‘रिकॉर्ड’ बारिश हुई. उन्होंने बताया कि 2011 के बाद यह पहली बार है कि पालम वेधशाला ने मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज