दिल्ली: 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए Covid-19 टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके की प्रत्येक खुराक के लिये 250 रुपये लिये जाएंगे.  (सांकेतिक फोटो)

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके की प्रत्येक खुराक के लिये 250 रुपये लिये जाएंगे. (सांकेतिक फोटो)

अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण (Vaccination) के बाद मामूली प्रतिकूल प्रभाव के चार मामले सामने आए. टीकाकरण अभियान ऐसे समय हो रहा है जब बीते कुछ हफ्तों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) अभियान के तीसरे चरण की बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुरुआत हो गई. इस चरण में 45 साल से ज्यादा उम्र के 65 लाख लोग शामिल होंगे. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शाम छह बजे तक, कम से कम 56,531 लाभार्थियों को टीके लगाए गए. हालांकि, रात नौ बजे तक अंतिम आंकड़ा उपलब्ध नहीं हो सका था. अधिकारी ने कहा कि इनमें से 49,471 लोगों को पहली खुराक मिली जबकि 7,060 लोगों को दूसरी खुराक दी गई. अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण (Vaccination) के बाद मामूली प्रतिकूल प्रभाव के चार मामले सामने आए. टीकाकरण अभियान ऐसे समय हो रहा है जब बीते कुछ हफ्तों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.

दिल्ली में 16 जनवरी को शुरू हुए पहले चरण में 3.6 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीका लगाया गया था. दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र वालों और 45-59 साल के अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-रोधी टीके लगाए गए थे. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पूर्व में कहा था, “तीसरे चरण में एक जनवरी 2022 को 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के हो रहे लोग टीकाकरण करवा सकेंगे, भले ही उन्हें पहले से कोई दूसरी बीमारी हो या न हो.” सरकारी और निजी केंद्रों में सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक टीकाकरण की सुविधा मिलेगी.

192 स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगी

एक अधिकारी ने कहा कि सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक सिर्फ पंजीकृत लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे. गैरपंजीकृत लोग अपराह्न तीन बजे से रात नौ बजे के बीच टीके लगवा सकेंगे. उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के इच्छुक पात्र लोगों को सिर्फ आधार कार्ड या कोई अन्य वैध पहचान-पत्र साथ रखना होगा. राष्ट्रीय राजधानी में तीसरे चरण में कोविड-19 रोधी टीकाकरण की सुविधा 136 निजी अस्पतालों समेत 192 स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगी.
आगामी लंबे सप्ताहांत में यह संख्या बढ़ेगी

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके की प्रत्येक खुराक के लिये 250 रुपये लिये जाएंगे. शहर के साकेत स्थिति मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पीटल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सहर कुरैशी ने कहा, “हमनें टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की है. लोगों की आमद उम्मीद से कम (एक मार्च से अगर तुलना करें तो) है, क्योंकि छुट्टी नहीं थी. हालांकि, शुक्रवार से शुरू हो रहे आगामी लंबे सप्ताहांत में यह संख्या बढ़ेगी.

अपना पंजीकरण करा रहे हैं



उन्होंने कहा, “यहां 10 टीकाकरण केंद्र चलाए जा रहे हैं. हमारे पास टीकों की पर्याप्त मात्रा है और रोजाना लगभग 2000 खुराक आसानी से दी जा सकती हैं.” कुरैशी ने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों के अलावा अस्पताल उन लोगों को भी टीके लगा रहा है जो यहां आकर अपना पंजीकरण करा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज