TiE ग्लोबल समिट 2020: CM केजरीवाल बोले- दिल्ली देश का सबसे ज्यादा स्टार्टअप वाला शहर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टीआईई ग्लोबल समिट 2020 में वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लिया (फाइल फोटो)

बुधवार को टीआईई ग्लोबल समिट 2020 (TiE Global Summit 2020) को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा, मुझे खुशी है कि स्टार्टअप डेस्टिनेशन के रूप में दिल्ली ने भारत में लीडरशिप पोजीशन हासिल किया है

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि स्टार्टअप (Start Up) के मामले में देश में दिल्ली लीडरशिप पोजीशन पर है. बुधवार को टीआईई ग्लोबल समिट 2020 (TiE Global Summit 2020) को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, मुझे खुशी है कि स्टार्टअप डेस्टिनेशन के रूप में दिल्ली ने भारत में लीडरशिप पोजीशन हासिल किया है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ओयो जैसी 13 यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से अधिक की निजी कंपनियां) भी हैं.

    टीआईई की सितंबर 2019 की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 7000 से ज्यादा स्टार्टअप हैं. यह देश में सबसे ज्यादा स्टार्टअप वाला क्षेत्र बन गया है. साथ ही कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर टॉप पांच ग्लोबल स्टार्टअप हब में से एक बनने के लिए तैयार है, जिसमें 12 हजार स्टार्टअप और 30 प्रभावशाली स्टार्टअप हैं. वर्ष 2025 तक इनका मूल्यांकन (वैल्यू) बढ़कर लगभग 150 अरब डॉलर हो जाएगा. यही वजह है कि दिल्ली सरकार, दिल्ली को विश्व स्तर पर स्टार्टअप का पसंदीदा स्थान सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है.



    सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण दिल्ली की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है. कई बिजनेस संघर्ष कर रहे हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव से जल्द उभरने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध है.

    बता दें कि इंडस एंटरप्रेन्योर (टीआईई) ग्लोबल समिट विश्व के नेताओं, उद्यमियों, निवेशकों और मेंटर्स का एक वर्चुअल सम्मेलन है. इस शिखर सम्मेलन में सरकारी एजेंसियों, एंजेल इन्वेस्टर्स, वेंचर कैपिटलिस्ट, पीईएस, ग्लोबल इंडस्ट्री लीडर्स हिस्सा ले रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.