Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली मास्टर प्लान-2021 को लेकर कवायद तेज, INA फल और सब्जी मार्केट को मिली नई पहचान, पढें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली मास्टर प्लान-2021 को लेकर कवायद तेज, INA फल और सब्जी मार्केट को मिली नई पहचान, पढें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली मास्टर प्लान-2021 को लेकर संसद की समिति ने डीडीए से जवाब मांगा है.

दिल्‍ली मास्टर प्लान-2021 को लेकर संसद की समिति ने डीडीए से जवाब मांगा है.

Delhi Master Plan-2021: दिल्ली मास्टर प्लान-2021 की कवायद तेज को गयी है. दरअसल संसद की लोक लेखा समिति ने आवासीय और शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) से इस बारे में विस्तृत जानकारी देने को कहा है. वहीं, भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई) ने दिल्‍ली के आईएनए सब्‍जी और फल बाजार को ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ का प्रमाण पत्र दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. संसद की समिति ने दिल्ली मास्टर प्लान-2021 (Delhi Master Plan-2021) के क्रियान्वयन की मौजूदा स्थिति, उपलब्धियों, असफलताओं और देरी के संबंध में विस्तृत जानकारी मांगी है. बुधवार को लोकसभा में पेश रिपोर्ट के अनुसार, लोक लेखा समिति ने आवासीय और शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) से इस बारे में विस्तृत जानकारी देने को कहा है.

    संसदीय समिति ने कहा कि उसने विषय पर अपनी मूल रिपोर्ट में यह कहा था कि डीडीए की उच्च स्तरीय समिति मास्टर प्लान की समीक्षा, निगरानी व प्रबंधन के लिए समय-समय पर बैठक करे ताकि लक्ष्यों को हासिल किया जा सके.

    आईएनए फल और सब्जी बाजार को मिली नई पहचान
    दिल्ली का आईएनए फल और सब्जी बाजार, राष्ट्र्रीय राजधानी का पहला बाजार बन गया है जिसे ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई) द्वारा ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ का प्रमाण पत्र दिया गया है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. एफएसएसएआई द्वारा ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ प्रमाण पत्र दिए जाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं को सुरक्षित और स्वच्छ फल सब्जी उपलब्ध कराने को प्रोत्साहन देना है.

    संयुक्त किसान मोर्चा ने बुधवार को कहा कि उनकी लंबित मांगों को लेकर केन्द्र के संशोधित मसौदा प्रस्ताव पर आम सहमति बन गई है और आंदोलन के लिए भविष्य की रणनीति तय करने को लेकर बृहस्पतिवार को बैठक होगी. हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने सरकार से 'लेटरहेड' पर औपचारिक संवाद की मांग की है. एसकेएम के सूत्रों ने कहा कि नए मसौदा प्रस्ताव पर सरकार की तरफ से औपचारिक संदेश प्राप्त होते ही किसानों का आंदोलन तुरंत समाप्त कर दिया जाएगा.
    दिल्ली औषधि नियंत्रण विभाग ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर एवं उनकी संस्था को महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 दवा की गैरकानूनी खरीद, भंडारण और वितरण नहीं करना चाहिए था. यह प्रमाणित करने के लिए कुछ नहीं है कि किसी व्यक्ति ने कोई मदद के लिए उनसे संपर्क किया था. विभाग ने यह भी कहा कि इस बारे में कोई प्रमाण नहीं है कि राज्य प्राधिकार कोविड-19 दवाइयों की किसी कमी को दूर कर पाने में नाकाम रहे थे. विभाग ने पूर्वी दिल्ली से सांसद, उनकी संस्था गौतम गंभीर फाउंडशेन, इसकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपराजिता सिंह, उनकी मां सीमा गंभीर, पत्नी नताशा गंभीर के खिलाफ ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट की संबद्ध धाराओं के तहत एक शिकायत दर्ज की थी.
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रक्षा प्रमुख अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मौत को बेहद दुखद बताया है. इस हादसे में रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की तमिलनाडु में कुन्नूर के पास एक दुर्घटना में मौत हो गई. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘अत्यंत दुखद. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.' वहीं, सिसोदिया ने भी ट्वीट किया, ‘यह देश के लिए एक बड़ी क्षति है.’
    गुड़गांव मुस्लिम काउंसिल (जीएमसी) ने बुधवार को कहा कि शहर में जुमे की नमाज में कथित तौर पर दक्षिणपंथी समूहों द्वारा बाधा डाले जाने की निंदा की जानी चाहिए.जीएमसी के अनुसार दो दशकों से अधिक समय से खुले स्थानों पर जुमे की नमाज (शुक्रवार दोपहर को होने वाली सामूहिक प्रार्थना) अदा की जा रही है, क्योंकि गुड़गांव में करीब पांच लाख मुसलमान हैं लेकिन नमाज के लिए पर्याप्त संख्या में मस्जिद नहीं हैं.
    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया. इसके साथ फरीदाबाद (188), गाजियाबाद (229), ग्रेटर नोएडा (154), गुरुग्राम (185) और नोएडा (186) में भी वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.
    दिल्ली के दो नगर निगमों के शिक्षकों ने बड़ी संख्या में बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के मुख्यालय के बाहर धरना दिया. शिक्षक न्याय मंच नगर निगम के प्रमुख कुलदीप सिंह खत्री ने कहा कि उत्तरी निगम और पूर्वी निगम के शिक्षक 14 पंत मार्ग स्थित दिल्ली भाजपा मुख्यालय के सामने जमा हुए और नारेबाजी की तथा ''सितंबर से नवंबर तक'' का वेतन जारी करने की मांग की है.
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 65 नए मामले सामने आए और महामारी से एक मरीज की मौत हो गई. इसके साथ ही संक्रमण की दर 0.11 प्रतिशत दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में दिसंबर में अब तक कोविड-19 से दो मरीजों की मौत हो चुकी है. इससे पहले नवंबर में सात, अक्टूबर में चार और सितंबर में पांच मरीजों की मौत हुई थीं. वहीं, शहर में अब तक संक्रमण के 14,41,514 मामले सामने आ चुके हैं और 25,100 मरीजों की मौत हो चुकी है.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को आप नेता राघव चड्ढा और दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) से भाजपा नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी की याचिका पर जवाब मांगा. बिधूड़ी ने चड्ढा द्वारा दर्ज कराए गए मानहानि मामले में जारी समन को चुनौती दी है. साथ ही अदालत ने मामले में निचली अदालत की कार्यवाही पर रोक लगा दी. न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी की एकल पीठ ने बिधूड़ी की याचिका पर सुनवाई की. इसके बाद उन्होंने इस मामले को अगले साल मार्च में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की उस याचिका पर जवाब देने का निर्देश दिया जिसमें एजेंसी द्वारा 2018 में दर्ज धन शोधन मामले और उसके बाद की कार्यवाही को चुनौती दी गई थी. न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा ने याचिका पर नोटिस जारी करते हुए केंद्रीय एजेंसी को जवाब देने के लिये चार हफ्ते का वक्त दिया.
    दिल्ली की एक अदालत ने कथित तौर पर संगठित अपराध सिंडिकेट चलाने, व्यापारियों और कारोबारियों से रंगदारी वसूलने के मामले में कथित गैंगस्टर प्रवेश मान और चार अन्य के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया है.अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने सख्त महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत दंडनीय अपराध के लिए आरोपी व्यक्तियों पर मुकदमा चलाने का निर्देश दिया. न्यायाधीश ने तीन दिसंबर को पारित एक आदेश में कहा, ‘मैंने पाया कि अभियोजन पक्ष ने अदालत के समक्ष सबूतों से प्रथमदृष्टया यह स्थापित किया है कि गंभीर संदेह मौजूद है कि आरोपी प्रवेश मान के नेतृत्व में एक संगठित अपराध सिंडिकेट चल रहा है, जिसके सदस्य अजय मान, सचिन मान, युद्धवीर और साहिल दहिया हैं और ये संगठित अपराध में शामिल हैं.’

    Tags: Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Delhi news today, Kisan Andolan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर