Delhi Meerut Expressway: दिल्‍ली से मेरठ का सफर केवल 45 मिनट में, जानें कब से अमल में आएगी नई व्‍यवस्‍था?

Delhi to Meerut in only 45 minutes from next month

अप्रैल से दिल्‍ली से मेरठ (Meerut) केवल 45 मिनट में दिल्‍ली आ और जा सकेंगे. अभी इस सफर को पूरा करने में दो घंटे का समय लगता है. एनएचएआई NHAI इस महीने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) का काम पूरा कर लेगा.

  • Share this:
    गाजियाबाद. दिल्‍ली से मेरठ रोजाना आने-जाने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है, अगले महीने से लोग दो घंटे के बजाए केवल 45 मिनट में दिल्‍ली आ और जा सकेंगे. एनएचएआई (NHAI) इस महीने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) का काम पूरा कर लेगा. इसके बाद इसे लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा. इस एक्‍सप्रेस-वे का काम 4 चरणों में किया गया है, तीन चरणों का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है.

    एनएचएआई (NHAI) के अनुसार, अभी यूपी गेट से डासना के बीच एबीईएस अंडरपास और लालकुआं लूप का काम होने की वजह से एक साइड बंद है. महरौली गांव में सर्विस रोड बनाने का काम अंतिम चरण में है. एबीईएस अंडरपास 27 मार्च तक खोलने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि लालकुआं लूप पर बुलंदशहर से दिल्ली की तरफ से चढ़ने वाली लेन का काम भी इसी सप्‍ताह पूरा कर लोगों के लिए खोल दी जाएगी. बाकी इस चरण में एक्सप्रेस-वे की 6 लेन को रिजर्व करने के (डिवाइडर लगाने के लिए) का काम इसी सप्‍ताह पूरा कर लिया जाएगा. सर्विस रोड भी 25 मार्च तक तैयार कर लिया जाएगा.

    चौथे चरण के तहत डासना से मेरठ के बीच 32 किमी का छह लेन एक्सप्रेस-वे का काम अंतिम चरणों में है. इसमें डासना से ईस्टर्न पेरिफेरल लूप के बीच रेलवे लाइन के ऊपर 700 मीटर की एलिवेटेड रोड पर टेस्टिंग का काम शुरू हो गया है, जो इस सप्‍ताह पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल पर बनाए गए लूप पर टोल बूथ बनाने का काम भी 25 मार्च से पहले पूरा कर लिया जाएगा. दूसरी ओर मेरठ में परतापुर लूप पर भी एप्रोच रोड और टोल बूथ बनाने का काम अंतिम चरण में है. हालांकि, एनएचएआई भले ही पूरा एक्सप्रेस-वे खोल दे, लेकिन अभी एबीईएस कट से लालकुआं के बीच करीब 700 मीटर का हिस्से में  रेलवे का आरओबी बन रहा है, इस वजह से इसे तैयार होने में समय लगेगा.

    दिल्‍ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर मुदित गर्ग ने बताया कि निर्माण काम अंतिम चरण में है, सभी प्रमुख काम हो चुके हैं. लूप और अंडरपास में छोटे-छोटे काम चल रहे हैं जो एक सप्ताह में तैयार कर खोल दिए जाएंगे. इसके बाद इसे जनता के लिए खोला जा सकेगा. खोलने की डेट का फैसला सड़क परिवहन मंत्रालय करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.