Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: अमित शाह का केजरीवाल पर तंज, बोले- काम करो या न करो, बस विज्ञापन दो

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: अमित शाह का केजरीवाल पर तंज, बोले- काम करो या न करो, बस विज्ञापन दो

Delhi top 10 News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विज्ञापन को लेकर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर तंज कसा है.

Delhi top 10 News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विज्ञापन को लेकर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर तंज कसा है.

Delhi Top 10 News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा कबाड़ से विकसित 'भारत दर्शन पार्क' (Bharat Darshan Park) का उद्घाटन करने के बाद दिल्‍ली सरकार पर निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि भाजपा शांति से लोक कल्‍याण के काम करती है, वहीं, अरविंद केजरीवाल ने 'काम करो या न करो, विज्ञापन दो, टीवी साक्षात्कार दो' का रवैया अपना रखा है. इसके अलावा दिल्‍ली में कोरोना का डंक एक बार फिर पैर पसार रहा है, इससे सरकार की चिंता बढ़ गयी है. दिल्‍ली में शनिवार को 249 मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले छह महीने में सर्वाधिक हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा कबाड़ से विकसित ‘भारत दर्शन पार्क’ (Bharat Darshan Park) का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि दिल्ली की तीनों भाजपा शासित नगर निगमों की वजह से मोदी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कल्याणकारी कार्यक्रम चला पा रही है. इसके साथ गृह मंत्री ने कहा कि देश में दो तरह की कार्य संस्कृति है. उन्होंने कहा कि एक शांति से विकास कार्य करने की है, जैसे लोगों को मुफ्त टीका मुहैया कराना, प्रशासनिक सुधार, नयी शिक्षा नीति लागू करना, शहरी विकास कार्यक्रम, 60 करोड़ गरीबों को मुफ्त आवास, बिजली, गैस आदि के दायरे में लाना.

    शाह ने कहा, ‘दूसरी है करो या न करो, विज्ञापन दो, टीवी साक्षात्कार दो. दिल्ली की जनता को अहसास हो गया है कि कौन वास्तव में विकास कार्य करता है और कौन जुबान चलाता है.’

    शाह ने केजरीवाल पर साधा निशाना, आप का पलटवार
    दिल्ली के नगर निकायों की उनकी कल्याणकारी कार्यक्रमों के लिए प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नीत आम आदमी पार्टी की सरकार तीनों नगर निगमों का 13 हजार करोड़ रुपये का बकाया दे देती तो वे और काम कर सकते थे. वहीं, शाह की टिप्पणी पर आप ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा शासित दिल्ली नगर निगम ‘दुनिया के सबसे भ्रष्ट निकाय’ है.

    आप ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘इन निगमों का सारा पैसा भाजपा नेताओं की जेब में जाता है.’ आप ने आरोप लगाया और केंद्रीय गृह मंत्री पर पलटवार करते हुए कहा, ‘भ्रष्टाचार का समर्थन करने के बजाय अमित शाह को उन्हें (नागरिक निकायों को) ईमानदारी से चलाना चाहिए, तब धन की कोई कमी नहीं होगी.’

    रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के एक संघ फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने नीट-पीजी 2021 की काउंसलिंग में देरी पर अपना आंदोलन तेज करते हुए कहा कि अगर उनकी मांगें जल्द से जल्द पूरी नहीं हुईं तो उसके सदस्यों को सेवाओं से ‘सामूहिक इस्तीफा’ देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. दिल्ली के कई रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए ‘दिया’ जलाए. फोर्डा ने शनिवार को भविष्य के आंदोलन पर चर्चा करने के लिए विभिन्न राज्यों के रेजिडेंट डॉक्टर संघों के प्रतिनिधियों के साथ एक डिजिटल बैठक बुलाई थी. इसके बाद कहा, ‘चूंकि संबंधित मामले में अधिकारियों द्वारा अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, इसलिए सर्वसम्मति से आंदोलन जारी रखने का निर्णय लिया गया. बैठक के दौरान यह भी चर्चा हुई कि अगर मांग जल्द से जल्द पूरी नहीं की जाती है तो देश भर में प्रदर्शन कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर सेवाओं से सामूहिक इस्तीफे पर आगे बढ़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे.’
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 निरोधक टीकों की बूस्टर खुराक देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि यह सभी लोगों को दी जानी चाहिए.केजरीवाल ने यह भी कहा कि यह जानकर प्रसन्नता हुई कि अब 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को भी कोविड-19 रोधी टीका दिया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में लक्षित 1.48 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की एक खुराक दे दी गई है, तो 70 प्रतिशत ने दोनों खुराक ली हैं.
    पूर्वी दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में जन्मदिन के जश्न के दौरान कथित तौर पर गोलियां चलाने के आरोप में 24 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया गया है. दिल्‍ली पुलिस ने युवक को पिस्तौल देने वाले व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक आरोपियों की पहचान सन्नी दुबे (24) और घनश्याम (34) के रूप में हुई है. दोनों ही न्यू उस्मानपुर के रहने वाले हैं.
    आम आदमी पार्टी ने विज्ञापनों पर दिल्ली सरकार के खर्च को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधने पर पलटवार किया है. आप ने कहा कि यह कुछ वैसा ही है जैसे ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे.आप ने सरकारी विज्ञापन पर होने वाले खर्च के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर भी निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में ‘योगी जी और मोदी जी’ के 850 होर्डिंग हैं. जबकि दिल्ली सरकार के 108 होर्डिंग हैं. वहीं, दिल्ली के अखबारों में हर रोज केवल योगी जी और मोदी जी के विज्ञापन ही छपते हैं.
    दिल्ली कारागार विभाग ने 40 से अधिक अधिकारियों का बायोमेट्रिक सत्यापन में मिलान नहीं होने के बाद उनका वेतन रोक दिया है. महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने नवंबर के अंतिम सप्ताह में जेल विभाग में बायोमेट्रिक सत्यापन अभियान चलाया था. वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि जो लोग 2019 के बाद से दिल्ली जेल विभाग में वार्डर और सहायक अधीक्षक रैंक में डीएसएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षाओं के माध्यम से भर्ती हुए थे, उनके बायोमेट्रिक का मिलान भर्ती के समय संरक्षित डेटा के साथ किया गया. इस कवायद के परिणामस्वरूप, प्रारंभिक बेमेल के 47 मामलों का पता चला है. तत्काल और अंतरिम उपाय के रूप में इन सभी अधिकारियों के वेतन को रोक दिया गया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार गाजियाबाद में कहा कि 2017 में राज्य के लोगों ने विपक्षी गठबंधन को स्वीकार नहीं किया था और आने वाले चुनाव में भी स्वीकार नहीं करेंगे. योगी ने यह टिप्पणी परोक्ष तौर पर राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा किये जाने वाले गठबंधन की ओर इशारा करते हुए की. सीएम ने आंबेडकर रोड पर कालका गढ़ी चौक पर 'जन विश्वास यात्रा' को संबोधित किया और सपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ‘कांवड़ यात्रा’ का विरोध करती है. जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इसका समर्थन करती है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा चुनाव में 325 सीटें जीतेगी, क्‍योंकि उनके शासन में समाज का कोई भी वर्ग पीछे नहीं रहा और सभी को सरकार के विकास कार्यों से लाभ हुआ.
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षकों ने अपनी सेवाओं को नियमित करने की मांग को लेकर शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास के बाहर प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन की ओर से किया गया. वहीं, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार भी अतिथि शिक्षकों की मांगों को पार्टी का समर्थन देने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. इस दौरान कुमार ने कहा, ‘आम आदमी पार्टी द्वारा अपने तीन चुनावी घोषणापत्रों में ऐसा करने का वादा किये जाने के बावजूद अतिथि शिक्षकों के साथ विश्वासघात किया गया है क्योंकि उन्हें नियमित नहीं किया गया है.'
    दिल्ली पुलिस ने कथित रूप से शिशुओं की तस्करी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए छह महिला सदस्यों के गिरफ्तार किया है. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि यह गिरोह 50 से अधिक शिशुओं की तस्करी में संलिप्त था. गिरोह के सदस्य आर्थिक रूप से गरीब परिवार के बच्चों को खरीद कर संतान विहीन दंपती को मोटी रकम लेकर बेच देते थे.
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोन दिलाने के नाम पर कथित रूप से ठगी करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें एक महिला भी शामिल है. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि पकड़े गये आरोपियों की पहचान अरूण कुमार (26) एवं सुनील (30) के रूप में की गयी है, दोनों रघुबीर नगर के रहने वाले हैं. इनके अलावा दो अन्य आरोपियों की पहचान हिमांशु माहेश्वरी(30) और अंजलि तोमर (21) के रूप में की गयी है. दरअसल शाहनवाज नामक एक व्यक्ति ने बुधवार को शिकायत दर्ज करायी कि लोन दिलाने के नाम पर उसके साथ ठगी की गयी है.
    दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 249 नए मामले सामने आए, जो कि 13 जून के बाद से अब तक प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की सर्वाधिक संख्या है. दिल्‍ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में महामारी से एक मरीज की मौत हो गई और संक्रमण की दर बढ़कर 0.43 प्रतिशत हो गई. दिल्ली में कोविड-19 से अब तक 25,104 मरीजों की मौत हो चुकी है. आंकड़ों के अनुसार, 13 जून को 255 मामले सामने आए थे, संक्रमण की दर 0.35 प्रतिशत थी तथा और उस दिन 23 मरीजों की मौत दर्ज की गई थी. वहीं, राजधानी में अब तक संक्रमण के कुल 14,43,062 मामले सामने आ चुके हैं और 14.17 लाख से ज्यादा लोग कोविड से पीड़ित होने के बाद ठीक हो चुके हैं.
    राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने ‘पीएम-युवा मेंटरशिप’ योजना के तहत 75 लेखकों का चयन किया है. इन लेखकों को छह महीने तक हर माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. साथ ही उनकी पुस्तक के सफल प्रकाशन पर 10 फीसदी की रॉयल्टी भी अदा की जाएगी. दरअसल न्यास ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों के तहत इस साल जून-जुलाई में 'भारत का राष्ट्रीय आंदोलन' विषय पर अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रवृत्ति एवं परामर्श योजना के लिए 30 वर्ष से कम आयु के 75 लेखकों का चयन किया गया है. बयान के मुताबिक, 'चयनित 75 लेखकों में से 38 पुरुष और 37 महिलाएं हैं. इसके अलावा, दो 15 वर्ष से कम आयु के हैं. जबकि 15-20 वर्ष के आयु वर्ग में 16 लेखक हैं, तो 21-25 वर्ष के आयु वर्ग में 32 लेखक हैं और 25 लेखक 26-30 वर्ष के आयु वर्ग में हैं.

    Tags: Amit shah news, Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi MCD Elections, Delhi news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर