Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: ओमिक्रॉन से बढ़ी टेंशन, सीएम केजरीवाल आज कैबिनेट के साथ करेंगे मीटिंग

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: ओमिक्रॉन से बढ़ी टेंशन, सीएम केजरीवाल आज कैबिनेट के साथ करेंगे मीटिंग

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 57 मामले हैं, जो कि देश में सबसे अधिक हैं.

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 57 मामले हैं, जो कि देश में सबसे अधिक हैं.

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले लगातार रफ्तार पकड़ रहे हैं. इस वजह से दिल्‍ली सरकार की चिंता बढ़ गयी है. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज यानी गुरुवार को कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर तैयारियों और प्रबंधन का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक करेंगे. इसमें कैबिनेट मंत्रियों के साथ अधिकारियों भी शामिल होंगे. वहीं, दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच बुधवार को 125 मामले सामने आए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron in Delhi) के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं. इससे दिल्‍ली सरकार की टेंशन बढ़ गई है. वहीं,ओमिक्रॉन मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज यानी गुरुवार को तैयारियों और प्रबंधन का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक करेंगे.

    बता दें कि देश में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 57 मामले दिल्ली में सामने आए हैं. इसके बाद महाराष्ट्र में 54, तेलंगाना में 24, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं.

    इन मुद्दों पर रहेगी चर्चा
    कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ होने वाली दिल्‍ली की सीएम केजरीवाल की इस बैठक में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के बारे में तैयारियों पर चर्चा होने की संभावना है. इसके अलावा बैठक में अस्पताल में बिस्तरों, दवाओं और होम क्‍वारंटाइन उपायों पर भी चर्चा हो सकती है.

    दिल्‍ली में कोरोना का कहर बढ़ा
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में गत 24 घंटे के दौरान 125 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 0.20 प्रतिशत रही. हालांकि इस अवधि में किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इसके साथ ही दिल्ली में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 14,42,515 हो गई हैं जिनमें से करीब 14.16 लाख मरीज इस महामारी को मात दे चुके हैं. राष्ट्रीय राजधानी में महामारी से अबतक 25,102 मरीजों की जान गई है.

    बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में 0.20 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 102 नए मामले आए थे. जबकि सोमवार को संक्रमण की दर यही थी लेकिन 91 नए मामले आए थे. वहीं, गत रविवार को 0.17 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 107 और लोगों के महामारी की चपेट में आने की पुष्टि हुई थी. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, दिल्‍ली में इस समय 624 मरीज उपचाराधीन हैं.

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो रेल निगम(डीएमआरसी) को एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया, जिसमें रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक कंपनी के पक्ष में आये 4,600 करोड़ रुपये के मध्यस्थता फैसले के निष्पादन के संबंध में अपने बैंक खातों का विवरण होना चाहिए. न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की एकल पीठ ने कहा कि डीएमआरसी के पास अपने बैंक खातों में 1642.69 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं और यदि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डीएएमईपीएल) निगम के अपने ऋणों को अधिनिर्णय की सीमा तक लेने के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करना चाहता है, तो अदालत उसे ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती है. मामले की अगली सुनवाई अब जनवरी में होगी.
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मादक पदार्थ की आपूर्ति करने के आरोप में एक ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया है. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान हरियाणा के मेवात जिले के निवासी आरिफ खान (37) के रूप में हुई है. पुलिस की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सोमवार को गोविंदपुरी में तुगलकाबाद गांव के पास जाल बिछाया और ट्रक ड्राइवर को रोककर पूछताछ की. पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) ईशा पांडे ने बताया कि इस दौरान ट्रक चालक ने भागने की कोशिश की तो पुलिस ने उसे काबू में करते हुए हिरासत में ले लिया. पूछताछ के दौरान खान ने खुलासा किया कि वह छह महीने से अधिक समय से नजफगढ़ में एक व्यक्ति के लिए काम कर रहा है. दिसंबर के पहले हफ्ते में वह 250 पेटी अवैध शराब लेकर बिहार गया था. डीसीपी ने बताया कि आरोपी ने पटना में शराब की खेप पहुंचाई और फिर ओडिशा चला गया. ओडिशा से उसने 125 किलोग्राम गांजा 25 लाख रुपये में खरीदा. पांडे ने बताया कि तयशुदा कार्यक्रम के तहत वह तुगलकाबाद गांव के पास एक व्यक्ति से मिलकर उसे वाहन सौंपने वाला था. पुलिस ने बताया कि उन्होंने आरोपी के पास से 125 किलोग्राम गांजा जब्त किया.
    देश में ओमिक्रॉन स्वरूप के मामलों में वृद्धि के बीच बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर देते हुए कहा कि लोग इन मानदंडों का पालन करने में ढिलाई बरत रहे हैं. गुलेरिया ने कहा कि वर्तमान डेटा से पता चलता है कि टीके प्रभावी हैं और गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करते हैं तथा मौत के खतरे को घटाते हैं. उन्होंने कहा कि टीकाकरण के योग्य लोगों को तुरंत खुराक लेनी चाहिए और जिन लोगों को पहली खुराक मिल गई है, उन्हें दूसरी खुराक लेने से नहीं चूकना चाहिए. गुलेरिया ने कहा, ‘यह देखा गया है कि लोग कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने में ढिलाई बरतने लगे हैं. लोगों को नियमित रूप से मास्क पहनना चाहिए, उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए और ऐसे समारोहों से बचना चाहिए जहां से बड़े स्तर पर संक्रमण फैलने की आशंका है.’
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने वरिष्ठ वकीलों से अदालत की समय सीमा का ध्यान रखने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्हें ज्यादा जिम्मेदारी की भावना के साथ सहयोग करना चाहिए न कि ‘अदालत के समय का अधिकतर हिस्सा’ लेना चाहिए. बौद्धिक संपदा अधिकार मामले से जुड़ी एक याचिका पर अपने आदेश में उच्च न्यायालय ने कहा कि वकील ‘लंबे समय तक’ जिरह करना चाहते हैं जिसकी अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि प्रति दिन काफी संख्या में मामले सूचीबद्ध किए जाते हैं. अदालत ने कहा कि वकीलों को महसूस करना चाहिए कि जिस तारीख के लिए मामला सूचीबद्ध किया जाता है वह प्रारंभिक सुनवाई की तारीख होती है, न कि फैसले की तारीख. न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा, ‘हम सभी को इस तथ्य को ध्यान में रखना चाहिए कि जब अपील को प्रारंभिक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाता है तो काफी संख्या में दूसरे मामले भी सूचीबद्ध होते हैं. किसी पक्ष से वरिष्ठ वकील पेश होते हैं तो वे अदालत का ज्यादा समय नहीं ले सकते.’
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक गर्भवती महिला की जांच करने के लिए बुधवार को एम्स को मेडिकल बोर्ड का गठन करने का निर्देश दिया. इस महिला ने 27 सप्ताह के अपने गर्भ को समाप्त करने की अनुमति देने का अनुरोध करते हुए कहा है कि भ्रूण विसंगति से पीड़ित है और इसके बचने की संभावना बहुत कम है. कुछ अपवादों को छोड़कर 24 सप्ताह से अधिक के गर्भ को समाप्त करना देश में गैर कानूनी है. न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की एकल पीठ ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से कहा कि वह जल्द से जल्द बोर्ड का गठन करे ताकि महिला की जांच की जा सके और गर्भपात की संभावना के बारे में अपनी रिपोर्ट दे. अदालत ने मामले को आगे की सुनवाई के लिए 27 दिसंबर को सूचीबद्ध किया है.
    सेंट्रल दिल्ली की पुलिस ने एक गिरोह के 2 लोगों को पकड़ा है, जिन्होंने वोटर आई कार्ड ई भारत सेवा नाम से एक नकली वेबसाइट बनाई थी. इस वेबसाइट पर इन्होंने लोगों से वोटर आई कार्ड बनाने और उसमें बदलाव करने के लिए 650 रुपए लिए और पैसे लेकर भाग गए.
    दिल्ली की रोहिणी अदालत में गोलीकांड से संबंधित एक मामले में दिल्ली पुलिस ने आरोपपत्र दाखिल किया है और इस घटना के पीछे 'गहरी साजिश' का खुलासा किया है. रोहिणी की अदालत में हुई गोलीबारी में गैंगस्टर जितेंद्र गोगी और वकील के वेश में आए दो हमलावर मारे गए थे. हमलावर विरोधी गिरोह के थे जिन्होंने अदालत कक्ष के भीतर विचाराधीन कैदी गोगी पर गोली चलाई थी. यह घटना 24 सितंबर को उस समय हुई थी जब गोगी के विरुद्ध हत्या के प्रयास के मामले की सुनवाई हो रही थी. घटना के तत्काल बाद पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दोनों हमलावर मारे गए थे. पुलिस की ओर से 17 दिसंबर को अदालत में दाखिल आरोपपत्र में उमंग यादव, विनय यादव, आशीष कुमार और दो गैंगस्टरों- सुनील बालियान उर्फ टिल्लू और नवीन डबास उर्फ बल्ली को आरोपी बनाया गया है. मृत हमलावरों राहुल और जयदीप उर्फ जग्गू के विरुद्ध भी आरोपपत्र दाखिल किया गया था जिसे बाद में हटा लिया गया. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 353 (हमला), 186 (जनसेवक को काम करने से रोकना) और हथियार कानून के विभिन्न प्रावधानों के तहत दर्ज मामले में अंतिम रिपोर्ट दाखिल की है. विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) देवेश श्रीवास्तव ने कहा कि जांच के दौरान पता चला कि जितेंद्र गोगी की हत्या की साजिश में कुछ और लोग भी शामिल थे. इस संबंध में आगे की जांच प्रगति पर है.
    ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में रिट याचिका दायर कर विदेशी मुद्रा विनिमय उल्लंघन के कथित आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के दायरे में स्पष्टीकरण का आग्रह किया. अमेजन ने पिछले महीने कहा था कि उसे फ्यूचर ग्रुप के साथ हुए सौदे के संबंध में ईडी से समन मिला है.सूत्रों के मुताबिक, अमेजन ने अपनी याचिका में कहा है कि ईडी कारोबार की सामान्य प्रक्रिया में विशिष्ट एवं गोपनीय विधिक सलाह मांगकर अपनी जांच का दायरा बढ़ा रही है. कंपनी का कहना है कि भारत में ई-कॉमर्स कारोबार शुरू करने के बाद की गतिविधियां भी जांच के दायरे में लाई गई हैं.
    ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ (पीसीआई) ने एक प्रस्ताव पारित कर सरकार से कोविड-19 खतरे के मद्देनजर संसद परिसर में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का बुधवार को आग्रह किया. ‘स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और संवैधानिक लोकतंत्र की 70वीं वर्षगांठ’ पर एक सेमिनार में, कई वक्ताओं ने प्रेस गैलरी और संसद के केंद्रीय कक्ष में मीडिया पर प्रतिबंध के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया. लोकसभा सदस्य एन. के. प्रेमचंद्रन ने संसद के भीतर मीडियाकर्मियों की पहुंच संबंधी मांग का समर्थन करते हुए कहा, ‘उन्हें प्रवेश से वंचित करना प्रेस की स्वतंत्रता के खिलाफ है क्योंकि मीडिया संसद का हिस्सा है.पत्रकारों की संसद तक पहुंच नहीं होने से लोगों को जानकारी हासिल करने के अधिकार से भी वंचित कर दिया जाएगा.
    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने बुधवार को घोषणा की कि किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का वादा ‘पूरा नहीं होने’ के खिलाफ वह 10 दिनों का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगा. बीकेएस के महासचिव बद्रीनारायण चौधरी ने कहा कि सरकार पर अपनी मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए उन्होंने विभिन्न चरणों में प्रदर्शन किया.उन्होंने कहा कि वे देश के सभी गांवों में एक जनवरी से प्रदर्शन करेंगे और राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन ब्लॉक विकास अधिकारी को देंगे.
    वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख तथा रुपये की विनिमय दर में सुधार के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 145 रुपये की गिरावट के साथ 47,093 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,238 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.चांदी की कीमत भी 397 रुपये की गिरावट के साथ 60,498 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. जबकि पिछले कारोबारी सत्र में यह 60,895 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 75.48 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.
    यूपी के गाजियाबाद में एक किराना स्टोर चलाने वाले के बेटे का चयन अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 के लिए टीम में हुआ है. सिद्धार्थ यादव के पिता ने बताया कि सिद्धार्थ ने 3 साल से ही क्रिकेट खेलना शुरू किया. मैं उसे स्टेडियम ले जाकरअभ्यास कराता था. सिद्धार्थ ने मेरा सपना पूरा किया है.
    नोएडा थाना सेक्टर 39 में एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने एक युवक के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया है. पुलिस उपायुक्त (महिला सुरक्षा) वृंदा शुक्ला ने बताया कि थाना सेक्टर 39 क्षेत्र के सेक्टर 99 में रहने वाली एक स्वास्थ्य कर्मी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि हेमंत नामक युवक से उसका कुछ समय पूर्व संपर्क हुआ और कुछ दिन की मुलाकातों के बाद हेमंत ने उसके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा.उन्होंने बताया कि पीड़िता ने शिकायत में आरोप लगाया है कि हेमंत ने इस बीच अपने परिजनों से भी उससे मिलवाया तथा उसके परिजनों ने शगुन के रूप में उसे कुछ पैसे दिए. पीड़िता के अनुसार युवक ने उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाए और इस बीच वह गर्भवती हो गई. वृंदा शुक्ला ने बताया कि आरोपी ने महिला का गर्भपात करवा दिया.पीड़िता ने आरोपी के परिजनों पर भी मिलीभगत का आरोप लगाया है। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

    Tags: CM Arvind Kejriwal, Delhi news, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर