Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें : Omicron को लेकर केजरीवाल बोले- सरकार निपटने को तैयार, घबराएं नहीं

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें : Omicron को लेकर केजरीवाल बोले- सरकार निपटने को तैयार, घबराएं नहीं


दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से ओमिक्रॉन को लेकर परेशान न होने की अपील की है.

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से ओमिक्रॉन को लेकर परेशान न होने की अपील की है.

Omicron in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 22 हो गए हैं. इसको लेकर दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि सरकार कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के लिए तैयार है. साथ ही कहा कि दिल्ली में कोरोना की एक और लहर आने की संभावना नहीं है, क्योंकि दिल्ली सरकार द्वारा किए गए सीरो सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य की 96 फीसदी आबादी में एंटीबॉडी पाए गए थे और उनमें से ज्यादातर को टीका लगाया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्‍ली सरकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron in Delhi) से निपटने के लिए तैयार है. इसके साथ उन्‍होंने कहा, ‘हालांकि कहा जाता है कि यह पिछले वाले की तुलना में तेजी से फैलता है, लेकिन लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सीएम ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण की एक और लहर आने की संभावना नहीं है, क्योंकि दिल्ली सरकार द्वारा किए गए सीरो सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य की 96 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाए गए थे और उनमें से ज्यादातर को टीका लगाया गया था.

    दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधानसभा परिसर में आयोजित क्रिसमस और नए साल के कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा, ‘मैं पिछले कुछ दिनों से बैठकें कर रहा हूं और मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सरकार ओमिक्रॉनसे निपटने के लिए तैयार है.’

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अप्रैल की लहर के दौरान सबक सीखा और अपनी कमियों पर काम किया है. उन्होंने कहा, ‘इस साल अप्रैल में, दिल्ली में कोविड की लहर ने कई लोगों की जान ले ली. हमने सभी से मदद ली और साथ में मिलकर इसे नियंत्रण में ले आये. हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि कोई अगली लहर न हो लेकिन अगर यह आती है तो हम इसे नियंत्रित कर लेंगे.

    बता दें कि दिल्‍ली में अब तक ओमिक्रॉन के 22 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि अब तक 10 मरीजों को इलाज के बाद डिस्‍चार्ज कर दिया गया है. यह सभी मरीज दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्‍पताल में भर्ती हैं.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि निर्माण संबंधी गतिविधियों के लिए प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों के अनुपालन की निगरानी के वास्ते राष्ट्रीय राजधानी के 11 जिलों में रात्रि गश्त के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि उनके विभाग को दिल्ली में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए कई एजेंसियों से आवेदन प्राप्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग को ट्रकों के संचालन के लिए भी आवेदन प्राप्त हुए हैं. राय ने कहा, ‘वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा अनुमोदन के बाद ही, गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने पर विचार किया जाएगा.’
    दिल्‍ली में कक्षा 6 से 12 तक के स्‍कूल 18 दिसंबर से खुल गए हैं. वहीं, प्राइमरी स्‍कूलों को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि 1 से 5वीं कक्षा के स्कूल आगे परिस्थितियों के हिसाब से निर्णय लेकर खोले जाएंगे. निर्माण कार्यों में कुछ ढील दी गई है, राष्ट्रीय महत्व के साथ, रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट और अस्पताल के निर्माण कार्यों को शुरू किया गया है.
    नीट-पीजी 2021 की काउंसलिंग में देरी के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार की ओर से संचालित तीन अस्पतालों के डॉक्टरों ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन आपात सेवा सहित सभी सेवाओं का बहिष्कार किया, जिसकी वजह से मरीजों का इलाज प्रभावित हुआ.रेजिडेंट डॉक्टरों ने सेवाओं का बहिष्कार देशभर में प्रदर्शन करने के एफओआरडीए के आह्वान के तहत किया. राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर शुक्रवार को सरकार पर कथित ‘ फर्जी वादा’ करने का आरोप लगा हड़ताल पर चले गए थे. देश में रेजिडेंट डॉक्टरों की ‘भारी कमी’ है और नीट स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में (नीट-पीजी 2021) प्रवेश में आठ महीने की देरी हो चुकी है.
    दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 86 नए मामले सामने आए, जो पांच से अधिक महीने में एक दिन में सर्वाधिक संख्या है. इसी के साथ संक्रमण दर 0.13 प्रतिशत रही. कोरोना संक्रमण से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 14,42,090 हो गई है. 14.16 लाख से अधिक लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. वहीं, मृतकों की कुल संख्या 25,100 है.
    राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने तीन निजी अस्पतालों को 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले मरीजों के लिए पृथक इकाई स्थापित करने का निर्देश दिया है. अधिकारियों ने एक दिसंबर को मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत को कोविड पॉजिटिव अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अलग इकाइयां स्थापित करने का निर्देश दिया था. इस सप्ताह के शुरू में जारी संबंधित आदेश में निजी क्षेत्र में कोविड पॉजिटिव अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के वास्ते संस्थागत पृथक इकाई सुविधा को मजबूत करने के लिए बत्रा अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, तुगलकाबाद इंस्टिट्यूशनल एरिया, फोर्टिस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वसंत कुंज और सर गंगा राम सिटी अस्पताल को पृथक इकाइयां स्थापित करने का निर्देश दिया गया है.
    दिल्ली उच्च न्यायालय में एक अर्जी देकर केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को 50 रुपये के सिक्के जारी करने संबंधी नीति बनाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है, ताकि देश में दृष्टिबाधित नागरिकों को भी समान अवसर और व्यापार सुगमता प्राप्त हो सके.मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह ने इस अर्जी पर सुनवाई के लिए 25 फरवरी 2022 की तरीख तय की है. लंबित याचिका में अर्जी दाखिल करते हुए अधिवक्ता रोहित दंडरियाल ने अदालत से अनुरोध किया कि वह अधिकारियों को 50 रुपये की नयी मुद्रा को वापस लेने का निर्देश दे क्योंकि दुष्टिबाधितों को उसके आकार और स्पर्श कर पता चलने वाले निशानों की वजह से पहचानने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. अर्जी में कहा गया, ‘प्रतिवादी (सरकार और आरबीआई) ने दृष्टिबाधितों के लाभ लिए कई योजनाए शुरू की हैं और 1,2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के जारी किए हैं. वहीं, कागजी मुद्रा में 1,2,5,10,20,100,200,500 और 2000 रुपये मूल्य के नोट दृष्टिबाधितों के अनुकूल हैं. जबकि 50 रुपये के नोट में ऐसा नहीं है और इस वर्ग के लोग 100 और 500 रुपये से अंतर नहीं कर पाते, इस मूल्य के सिक्के भी उपलब्ध नहीं है.
    बिजली कंपनी टीपीडीडीएल बिजली चोरी और मीटर में छेड़छाड़ के जुड़े मामलों के निपटारे के लिए आज यानी रविवार को लोक अदालत लगाएगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर बाल भवन के निकट माता सुंदरी गली में परमनेंट लोक अदालत में और रोहिणी सेक्टर तीन में कंपनी के ईएसी कार्यालय में यह सत्र आयोजित करेगी. वादियों को लोक अदालत के लिए पहले से पंजीकरण कराना होगा.उन्होंने कहा कि यह सत्र उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिल्ली में रहने वाले उपभोक्ताओं अथवा वादियों को सौहार्दपूर्ण और तत्काल समझौता करने का एक अवसर प्रदान करेगा.
    रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वैज्ञानिक को इस महीने की शुरुआत में दिल्‍ली के रोहिणी कोर्ट में अपने पड़ोसी को मारने के इरादे से एक टिफिन में आईईडी रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गौरतलब है कि 9 दिसंबर को अदालत कक्ष संख्या 102 के भीतर हुए विस्फोट में एक व्यक्ति घायल हो गया था. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि आरोपी भारत भूषण कटारिया (47) को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया. दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बताया कि डीआरडीओ में वरिष्ठ वैज्ञानिक कटारिया घटना वाले दिन दो बैग के साथ सुबह नौ बजकर 33 मिनट पर अदालत में घुसा और एक बैग उसने अदालत कक्ष संख्या 102 में ही छोड़ दिया. इसके बाद वह 10 बजकर 35 मिनट पर अदालत परिसर से बाहर निकल गया. पुलिस ने बताया कि कटारिया ने अदालत कक्ष में एक टिफिन के भीतर विस्फोटक रखा था, क्योंकि वह अपने पड़ोसी को मारना चाहता था, जो एक वकील है.
    राजधानी दिल्ली में बढ़ती ठंड के कारण कश्मीरी गेट के रैन बसेरे में लोगों की संख्या बढ़ रही है. इस इस बाबत रैन बसेरे के केयर टेकर ने बताया कि हम इन्हें खाना दो टाइम देते हैं, यहां हर रोज लगातार लोग आते रहते हैं. सर्दियों में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें हम यहां लोगों को देते हैं.

    Tags: CM Arvind Kejriwal, Delhi School Reopen, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर