Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें : HC ने कहा- शराब विक्रेता नई आबकारी नीति के तहत जमा करें लाइसेंस फीस, जैकलिन से फिर पूछताछ

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें : HC ने कहा- शराब विक्रेता नई आबकारी नीति के तहत जमा करें लाइसेंस फीस, जैकलिन से फिर पूछताछ

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने शराब विक्रेताओं को लाइसेंस शुल्क जमा करने का आदेश दिया है.

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने शराब विक्रेताओं को लाइसेंस शुल्क जमा करने का आदेश दिया है.

New Excise Policy : दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने शराब के खुदरा विक्रेताओं से कहा कि वे नई आबकारी नीति के तहत दिल्‍ली सरकार को 1 दिसंबर से लाइसेंस फीस का भुगतान करें. इसके साथ कहा कि राज्‍य सरकार पहले ही शराब के 500 ब्रांड का अधिकतम खुदरा मूल्य तय करते हुए उन्हें पंजीकृत कर चुकी है. इसके साथ न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को 17 नवंबर से 30 नवंबर तक के लाइसेंस शुल्क का 75 प्रतिशत भुगतान करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को शराब के खुदरा विक्रेताओं से कहा कि वे नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत 1 दिसंबर से राज्य सरकार को लाइसेंस फीस का भुगतान करें. इसके साथ कहा कि दिल्‍ली सरकार ने पहले ही शराब के 500 ब्रांड का अधिकतम खुदरा मूल्य तय करते हुए उन्हें पंजीकृत किया है.

    हाईकोर्ट ने विक्रेताओं को लाइसेंस शुल्क का 75 प्रतिशत जमा कराने को कहा है. न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने कहा कि आज बहुत से ब्रांड पंजीकृत हैं और इसके मद्देनजर याचिकाकर्ताओं (खुदरा शराब विक्रेता) द्वारा लाइसेंस शुल्क जमा नहीं करने का कोई कारण नहीं है. उन्हें 1 दिसंबर 2021 से लाइसेंस शुल्क देना होगा.

    इसके साथ न्यायमूर्ति पल्ली ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को 17 नवंबर से 30 नवंबर तक के लाइसेंस शुल्क का 75 प्रतिशत भुगतान करना होगा. कोर्ट कई खुदरा शराब विक्रेताओं की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी जिसमें लाइसेंस शुल्क के रूप में सरकार को पैसा वसूलने से रोकने का अनुरोध किया गया था. दिल्‍ली हाईकोर्ट ने अंतरिम राहत देते हुए आवेदनों का निपटारा किया.

    बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडिस एक मामले में पूछताछ के लिए गुरुवार को लगातार दूसरे दिन दिल्‍ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं. इससे पहले बुधवार को उनसे एजेंसी के कार्यालय में लगभग आठ घंटे तक पूछताछ की गई थी. एजेंसी पहले भी इस मामले के संबंध में दो बार जैकलिन से पूछताछ कर चुकी है. इस दौरान उन्हें और चंद्रशेखर को आमने-सामने बैठाकर भी पूछताछ की गई है. गौरतलब है कि चंद्रशेखर और अभिनेत्री पत्नी लीना मारिया पॉल के खिलाफ 200 करोड़ रुपये से अधिक के ठगी का मामला दर्ज है. आरोप पत्र में दावा किया गया था कि चंद्रशेखर ने जैकलिन को कई महंगे उपहार दिए थे. चंद्रशेखर पर फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह समेत कुछ लोगों से भी धोखाधड़ी करने के आरोप हैं. बता दें कि ईडी ने 5 दिसंबर को जैकलिन को मुंबई हवाई अड्डे पर विदेश जाने से रोक दिया था.
    दिल्ली की एक अदालत ने रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लि. के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कृष्णन सुब्रमण्यन को गुरुवार को जनता के पैसे की कथित हेराफेरी के आरोप में चार दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. यह मामला रेलिगेयर फिनवेस्ट लि. (आरएफएल) से जुड़ा है. सुब्रमण्यन 2017-18 में रेलिगेयर के समूह सीईओ थे. उन्हें दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने 8 दिसंबर को गिरफ्तार किया था.
    दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए और पिछले एक दिन में महामारी से किसी की मौत नहीं हुई.इसके साथ ही संक्रमण की दर 0.09 प्रतिशत दर्ज की गई. दिल्‍ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक संक्रमण के 14,41,569 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड से पीड़ित होने के बाद 14.16 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.दिल्ली में महामारी से अब तक 25,100 मरीजों की मौत हो चुकी है.
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ पुलिस में दर्ज मामले वापस लिये जाने और ‘एमएसपी’ सहित अपनी मुख्य लंबित मांगों को स्वीकार करने का एक ‘औपचारिक पत्र’ केंद्र सरकार से प्राप्त होने के बाद एक साल से चला आ रहा अपना आंदोलन स्थगित करने की गुरुवार को घोषणा की.आंदोलन स्थगित करते हुए 40 किसान यूनियन का नेतृत्व कर रहे एसकेएम ने कहा कि किसान 11 दिसंबर को ‘विजय दिवस’ के रूप में मनाएंगे, जिसके बाद वे अपने घर लौटेंगे.
    दिल्ली हाईकोर्ट ने 1975 में ध्वस्त की गई एक दुकान के बदले जगह आवंटित करने का निर्देश देने के लिए दायर कहते हुए खारिज कर दी कि याचिकाकर्ता ने 46 साल से अधिक की देरी से अदालत का रुख किया.न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने कहा, ‘यह एक ऐसा मामला है जहां अदालत में याचिका बुहत ज्यादा विलंब से दायर की गई. इस आधार पर याचिका खारिज की जाती है. याचिकाकर्ता की दुकान 1975 में ध्वस्त कर दी गई थी और याचिकाकर्ता ने इस अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए 46 साल से अधिक समय तक इंतजार किया.’
    दिल्ली की सीमाओं पर धरना स्थल खाली करने की किसानों की घोषणा के बाद एक साल से अधिक समय से बंद पड़ीं सड़कें फिर से खुलने का रास्ता साफ हो गया है. इससे यात्रियों की बड़ी राहत मिलेगी और उनकी यातायात संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले साल नवंबर में आंदोलनकारी किसान दिल्ली की सीमाओं टिकरी, सिंघु और गाजीपुर में धरने पर बैठ गए थे, जिससे दिल्ली से गाजियाबाद, नोएडा और हरियाणा जाने या वहां से दिल्ली आने वाले यात्रियों को सड़कें बंद होने या उनका मार्ग बदले जाने के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.
    अयोध्या भूमि विवाद मामले में फैसले का जिक्र करते हुए दिल्ली की एक अदालत ने कुतुब मीनार परिसर में हिंदू और जैन देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा करने और पूजा के अधिकार के लिए एक दीवानी वाद खारिज कर दिया. अदालत ने कहा कि वर्तमान और भविष्य में शांति भंग करने के लिए पिछली गलतियों को आधार नहीं बनाया जा सकता है. दरअसल जैन देवता तीर्थंकर भगवान ऋषभ देव और हिंदू देवता भगवान विष्णु की ओर से दायर मुकदमे में दावा किया गया कि मोहम्मद गौरी की सेना में जनरल रहे कुतुबदीन ऐबक ने 27 मंदिरों को आंशिक रूप से ध्वस्त कर उनकी सामग्री का पुन: उपयोग करके परिसर के अंदर कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद का निर्माण कराया था.
    उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा में असली अभ्यर्थी की जगह, दूसरे अभ्यर्थी को बैठाकर परीक्षा दिलवाने वाले गिरोह के चार लोगों को गिरफ्तार किया है.सहायक पुलिस आयुक्त रजनीश वर्मा ने बताया कि थाना सेक्टर 58 पुलिस ने एक सूचना के आधार पर सेक्टर 62 के पास से राघवेंद्र, विकास कुमार, संजय कुमार और अनीश चाहर को गिरफ्तार किया है. जबकि इनका एक साथी रिंकू यादव फरार है और पुलिस उसकी तलाश कर रही है. सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि गिरफ्तार अभियुक्त फर्जी दस्तावेज तैयार कर एसएससी की परीक्षा में असली अभ्यर्थी की जगह अन्य व्यक्ति को बैठाकर परीक्षा दिलाने का अपराध करते हैं.पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी एक अभ्यर्थी से आठ से 15 लाख रुपये लेकर प्रश्नपत्र हल करवाते थे.
    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में व्यक्ति का धोखे से एटीएम कार्ड बदल उसके खाते से कथित रुप से करीब सवा दो लाख रुपये निकालने का मामला सामने आया है. दनकौर थाना के प्रभारी निरीक्षक अरविंद पाठक ने बताया कि गांव भट्टा पारसौल में रहने वाले आशीष ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करा कर आरोप लगाया है कि जब वह एटीएम मशीन से पैसे निकालने गया था तभी कुछ अज्ञात लोगों ने उसका एटीएम कार्ड बदल दिया और पिन कोड हासिल कर लिया. पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और घटना की छानबीन की जांच कर रही है.

    Tags: Delhi Government, DELHI HIGH COURT, Delhi police, Delhi Police Special Cell, Jacqueline fernandez, Kisan Andolan, New excise policy, Sukesh Chandrasekhar

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर