Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: पहाड़ों में बर्फबारी के बाद Delhi-NCR में बढ़ी ठंड, वायु प्रदूषण के ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: पहाड़ों में बर्फबारी के बाद Delhi-NCR में बढ़ी ठंड, वायु प्रदूषण के ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना

दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले गुरुवार से लगातार ठंड बढ़ रही है.

दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले गुरुवार से लगातार ठंड बढ़ रही है.

Delhi-NCR Weather News: दिल्‍ली-एनसीआर में ठंड (Cold in Delhi) का असर दिखाई देने लगा है और इसमें पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) की वजह से इजाफा हुआ है. वहीं, दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. इसके साथ वायु गुणवत्ता (Air Quality) लगातार खराब हो रही है और यह ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी (Snowfall) की वजह से दिल्‍ली-एनसीआर में ठंड (Cold in Delhi-NCR) बढ़ने लगी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सफदरजंग वेशधाला में बुधवार दिन का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. इस सीजन में यह पहला मौका है जब न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे आया है. वहीं, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने (Stubble Burning) में वृद्धि की वजह से दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Air Quality) लगातार खराब हो रही है और यह ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच सकती है.

    आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आज सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिल सकती है, लेकिन दिन में आसमान साफ रहेगा. वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर में 1 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बता दें कि दिल्‍ली में ठंडक ने पिछले गुरुवार को दस्‍तक दी थी. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि पराली जलाने के मामलों में वृद्धि की वजह से अगले पांच दिनों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब श्रेणी में’ पहुंच सकती है.

    दिल्ली विश्वविद्यालय कॉलेजों को फिर से खोलने से पहले राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार करेगा. दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय राजधानी में 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल तथा अन्य शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बुधवार को कहा कि सरकार को लिखित तौर पर कुछ जारी करने दीजिये. उसके बाद हम निर्णय लेंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक स्तर की कक्षाओं के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए प्रायोगिक कक्षाओं को 16 सितंबर से शुरू कर दिया था लेकिन उसमें उपस्थिति बेहद कम है.
    दिल्ली सरकार ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि किशोरों के खिलाफ कथित छोटे अपराधों के 898 मामलों को यहां किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) में बंद कर दिया गया है, जो लंबित थे और एक साल से अधिक समय से उनकी जांच पूरी नहीं हुई थी. न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति अनूप जयराम भंभानी की एक पीठ ने इससे पहले ऐसे मामलों को बंद करने के अदालत के निर्देश का अनुपालन नहीं करने को लेकर दिल्ली सरकार की खिंचाई की थी.पीठ ने कहा, ‘इस कवायद का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों को पुनर्वास प्राप्त हो ... हमें यह जानने की जरूरत है कि क्या पुनर्वास के लिए कोई प्रक्रिया अपनाई जा रही है? ... यह केवल औपचारिकता नहीं है. उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले किसी की भी अनदेखी न हो.’
    दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ‘बहादुर अग्निशमन कर्मी’ प्रवीण कुमार के परिजनों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देगी जिनकी ड्यूटी करते हुए आग में झुलसने के बाद इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी. बता दें कि नरेला औद्योगिक क्षेत्र में 9 अक्टूबर को आग बुझाने के काम में कुमार झुलस गए थे और बुधवार को उनकी मृत्यु हो गई. जैन ने कुमार के परिजनों से मुलाकात करने के बाद मुआवजे की घोषणा की है.
    पूर्वी दिल्ली नगर निगम के श्रीराम कालोनी वार्ड से आम आदमी पार्टी (आप) की पार्षद शाइस्ता ने बुधवार को कांग्रेस का दामन थाम लिया. कांग्रेस की दिल्ली इकाई द्वारा जारी बयान के अनुसार, शाइस्ता अपने समर्थकों के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुईं. इस मौके पर कुमार ने आरोप लगाया, ‘अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने आप सरकार में अपना विश्वास खो दिया है, खास तौर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में क्योंकि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए उनके सभी वादे खोखले साबित हुए हैं.’
    दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले किसानों के समर्थन में आए निहंग सिख समुदाय के सदस्यों के प्रदर्शन स्थल से जाने की संभावना नहीं है. निहंगों के एक नेता ने कहा कि सिंघु पर बुधवार को उनकी एक महापंचायत हुई और इसमें लिये गए निर्णय के बारे में गुरुवार को प्रेस वार्ता में बताया जाएगा.बैठक में हिस्सा लेने वाले एक सूत्र ने बताया, ‘हम सिंघु बॉर्डर से जाने वाले नहीं हैं. हम यहां किसानों के समर्थन में आए हैं.'
    छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी (Antibodies) पाई गई हैं. खास बात यह है कि सीरो पॉजिटिविटी रेट दिल्ली के हर जिले में 85 फीसदी से अधिक पाया गया है. वहीं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या सीरो पॉजिटिव में ज्यादा है.
    सिंघु बॉर्डर पर मारे गए तरनतारन के रहने वाले लखबीर सिंह का परिवार बुधवार को हिंद मजदूर किसान समिति के साथ सिंघु बॉर्डर के पास पहुंचा. पीड़ित परिवार के लोग सिंघु बॉर्डर पर मुआवजे की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं. इसमें मृतक लखबीर सिंह की पत्नी, बेटी, पिता और भाई शामिल हैं. पत्नी जसप्रीत ने कहा कि उन्हें न्याय चाहिए. लखबीर के पिता सुखदेव सिंह ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए. साथ ही पंजाब सरकार परिवार की आर्थिक मदद करे.
    लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद प्रिंस राज के खिलाफ कथित रेप मामले को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. कहा जा रहा है कि पीड़िता ने राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है. वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रिंस राज को नोटिस जारी किया है. दिल्ली हाईकोर्ट 17 फरवरी 2022 को मामले की अगली सुनवाई करेगा.
    दिल्ली सरकार की ओर से वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए शुरू किए गए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान में अब दि‍ल्‍ली के मंत्री भी लगातार जनता को जागरूक कर रहे हैं. इस बीच बुधवार को दिल्‍ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली गेट स्थित दरियागंज चौराहे पर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया. उन्होंने वाहन चालकों को रेड लाइट ऑन होने के दौरान अपने वाहन बंद करने की अपील की.
    द‍िल्‍ली में कोरोना से सुधरते हालातों के बीच द‍िल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राध‍िकरण ने सार्वजन‍िक रूप से छठ पूजा (Chhath Puja 2021) की अनुमति दे दी है. डीडीएमए की बैठक के बाद दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी घोषणा की. साथ ही सभी प्रकार के कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की बात अनुमति में कही गई है.

    Tags: Air Quality Index AQI, Cold in delhi, Cold wave, Delhi air pollution, Delhi Weather Update, Heavy snowfall, Snowfall in Himachal, Snowfall in Uttarakhand, Snowfall news, Stubble Burning

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर