Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR में बेमौसम बारिश से बढ़ी ठंड, AQI 'मध्‍यम' श्रेणी में पहुंचा

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR में बेमौसम बारिश से बढ़ी ठंड, AQI 'मध्‍यम' श्रेणी में पहुंचा

दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए रहेंगे.

दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए रहेंगे.

Delhi-NCR Weather Update: दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में रविवार को हुई बेमौसम बारिश की वजह से ठंड (Cold) बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, यह बारिश वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण हुई है. वहीं, सोमवार को भी दिल्‍ली-एनसीआर में बादल छाए रहने की संभावना है. यही नहीं, बारिश की वजह से रविवार शाम दिल्‍ली-एनसीआर में चांद नहीं निकलने के कारण करवा चौथ (karva Chauth) का व्रत रखने वाली महिलाएं परेशान नजर आईं, तो तेज बारिश के चलते DTH पर भारत-पाकिस्तान का टी 20 मैच देख रहे दर्शकों को परेशानी हुई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली समेत आसपास के इलाकों में रविवार शाम को हुई बारिश (Rain) ने ठंड (Cold in Delhi-NCR) बढ़ा दी है. हालांकि बारिश की वजह से शहर में कई जगहों पर लोगों को जलभराव (Waterlogging) की समस्या का सामना करना पड़ा, तो इस दौरान कई जगह ट्रैफिक की समस्या भी खड़ी हो गई. वहीं, बेमौसम बारिश की वजह से दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु प्रदूषण में भारी गिरावट आयी है.

    मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दिल्‍ली नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, किराड़ी, रोहतक रोड और नांगलोई में जलभराव की शिकायतें मिलीं हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार रविवार रात को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ श्रेणी में 135 दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है.

    छात्र संगठन क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) और सेंटर फॉर स्ट्रगलिंग वूमेन (सीएसडब्ल्यू) के सदस्यों ने रंजीत नगर इलाके में सात साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार के खिलाफ रविवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय के पास प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने बलात्कार पीड़िता के परिवार के सदस्यों की मदद नहीं की, जिन्हें उसके इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ा. इस मामले में पुलिस ने आरोपी सूरज को गिरफ्तार कर लिया है, जो रघुबीर नगर का रहने वाला है. उसे हरियाणा के रोहतक जिले के कलानौर से गिरफ्तार किया गया था. आरोपी को पहले ख्याला थानांतर्गत एक लड़की को परेशान करने के आरोप में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था.
    दक्षिणी दिल्ली के अधचीनी गांव में बहुस्तरीय 'पजल' पार्किंग का उद्घाटन किया गया, जिसमें 56 कारें खड़ी की जा सकती हैं. एसडीएमसी अधिकारियों ने कहा कि पजल पार्किंग प्रणाली उन जगहों पर अपनाई जाती है, जहां कम जगह उपलब्ध होती है.इस सुविधा का उद्घाटन विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, एसडीएमसी मेयर मुकेश सूर्यन और एसडीएमसी आयुक्त ज्ञानेश भारती ने किया.
    शिरोमणि अकाली दल के दो नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ रविवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने कहा कि ये अकाली नेता भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता और सांसद गौतम गंभीर की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए हैं. वहीं, शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेताओं गुरमीत सिंह और मंजीत सिंह का स्वागत करते हुए गुप्ता ने कहा कि भाजपा एक परिवार है एवं इसका सतत विस्तार हो रहा है, क्योंकि नरेन्द्र मोदी नीत सरकार की कल्याणकारी नीतियों और कार्यक्रमों से प्रभावित होकर लोग इसमें शामिल हो रहे हैं. जबकि गम्भीर ने कहा कि युवाओं को केवल काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.
    दिल्ली में होमगार्ड के एक कर्मी ने रविवार तड़के कुछ लोगों को गोहत्या करने से रोकने की कोशिश की तो उस पर गोली चला दी गई. पुलिस के मुताबिक, रविवार सुबह करीब चार बजे कुछ राहगीरों ने पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र थाने के पिकेट स्टाफ को इलाके में गौहत्या की सूचना दी. पिकेट पर तैनात हेड कांस्टेबल नवीन कुमार और होमगार्ड जोगिंदर मौके पर पहुंचे और उन्हें रोकने की कोशिश की. हालांकि आरोपियों ने विरोध किया और एक कार में सवार होकर भागने की कोशिश करने लगे और इस दौरान पुलिस की बाइक को टक्कर मार दी, जिससे हेड कांस्टेबल और होमगार्ड दोनों गिर गए. आरोपियों ने उन पर गोलीबारी की और होमगार्ड को गोली लग गई. घायल होमगार्ड खतरे से बाहर है.
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने रविवार को दावा किया कि ‘लखीमपुर खीरी हिंसा के शहीदों’ को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित की गई ‘कलश यात्रा’ हजारों नागरिकों को प्रेरित कर रही है, जो केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि तीन अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का पुत्र आशीष मिश्रा इस समय जेल में है. इस घटना में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी.
    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रहने वाले एक पत्रकार ने शिकायत दर्ज कराई कि अमेजन कंपनी का एजेंट बनकर आया व्यक्ति उनका लैपटॉप लेकर फरार हो गया. लैपटॉप में कुछ खामी होने की वजह से इसे ई-कॉमर्स कंपनी को लौटाया जाना था. पीड़ित ने इस संबंध में शनिवार को इंदिरापुरम थाने में शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने बताया कि वह ई-कॉमर्स कंपनी के लिए सामान पहुंचाने वाली कंपनी के डिलिवरी एजेंट से पूछताछ कर रही है. शिकायत के मुताबिक 47,990 रुपये कीमत के लैपटॉप की डिलिवरी पत्रकार को 14 अक्टूबर को की गई, लेकिन खामी होने पर 18 अक्टूबर को शिकायत की गई और कंपनी ने वापस करने की तारीख 21 अक्टूबर दी.
    दक्षिणी-पश्चिम दिल्ली के पालम गांव में स्थित एक घर में लगी आग की घटना में दो बच्चों समेत सात लोगों को बचाया गया.पुलिस ने बताया कि पालम गांव पुलिस थाने को शनिवार रात को एक घर में आग लगने और वहां कुछ बच्चों के फंसे होने के बारे में सूचना मिली थी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और पाया कि एक गैस सिलेंडर में आग लग गई है और कुछ लोग घायल हो गए हैं. उन्होंने बताया कि गीले कपड़ों से आग को बुझाया गया और दो बच्चों समेत सात लोगों को अस्पताल पहुंचाया.
    उत्तरकाशी के हर्षिल से हिमाचल प्रदेश के चितकुल तक के मार्ग में ट्रैक के दौरान खराब मौसम और बर्फवारी के कारण छह अन्य के साथ जान गंवाने वाली दिल्ली की ट्रैकर अनीता रावत के परिवार ने उन्हें ट्रैकिंग पर जाने से मना किया था. अनीता (38) के परिजनों ने रविवार को उत्तरकाशी में ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया है. अपने आंसुओं को रोकने की कोशिश करते हुए उसके पिता ज्योति सिंह ने बताया, ‘अनीता कुछ दिन पहले ही मोरी-सांकरी क्षेत्र में ट्रेकिंग कर घर लौटी थी और हमने उसे इस ट्रैक पर जाने से मना किया था.’
    गाजियाबाद पुलिस डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती (Mahant Yeti Narasimhanand Saraswati) के खिलाफ ‘गुंडा एक्ट’ लगाएगी. इसके लिए गाजियाबाद पुलिस ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. पुलिस ने इस सिलसिले में मंजूरी के लिए उपसंभागीय मजिस्ट्रेट को एक फाइल भेजी है, जिसके बाद यह जिला पुलिस प्रमुख और जिलाधिकारी की स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी. यति नरसिंहानंद सरस्वती को हाल में जूना अखाड़ा का महामंडलेश्वर नियुक्त किया गया था.
    दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख इलाकों में रिटेल स्पेस का किराया अब कोरोना के पांव पसारने के पहले के लेवल पर पर पहुंच गया है. जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान दिल्ली के खान मार्केट, साउथ एक्सटेंशन और कनॉट प्लेस जैसे पॉश इलाकों में रिटेल स्पेस के किराये में 11 से 17 फीसदी की वृद्धि हुई है. ग्लोबल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

    Tags: Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Cold in delhi, Delhi air pollution, Delhi police, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Karva Chauth 2021, Rain in Delhi NCR

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर