लाइव टीवी

Delhi Assembly Election 2020: चप्पे-चप्पे पर पहरा, सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 8:54 PM IST
Delhi Assembly Election 2020: चप्पे-चप्पे पर पहरा, सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर
चुनाव से पहले पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था

पुलिस(police) ने जनता से आपत्तिजनक संदेशों और अन्य सोशल मीडिया संदेशों को रिपोर्ट करने और शेयर ना करने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 8:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव (Assembly Election) को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए दिल्ली पुलिस (Police) ने चाक चौबंद व्यवस्था की है. पुलिस ने मीडिया (Media) को बताया कि मतदान परिसरों की सुरक्षा और ईवीएम की आवाजाही के लिए सीएपीएफ के 190 जवानों को शामिल किया गया है. साथ ही लगभग 40,000 कर्मियों को विशिष्ट स्पेशल इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. इसके अलावा, 19,000 होमगार्ड मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में स्थानीय पुलिस की मदद  करेंगे.

अतिरिक्त सुरक्षाबल भी तैनात
वहीं ईवीएम, महत्वपूर्ण बूथों और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त बल भी तैनात किए गए हैं. दिल्ली में 2689 मतदान परिसर (545 संवेदनशील) और 21 मतगणना केंद्र हैं, जिन्हें मल्टी लेवल सुरक्षा दी गई है. पुलिस का दावा है कि वो सेंसटिव पोलिंग बूथ पर मतादाताओं के सुगम आवागमन के लिए हरसंभव सावधानी बरतेगी.

संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान

निगरानी दल और उड़न दस्ते तैनात किए गए हैं. पुलिस ने साफ किया कि पैसे, बाहुबल या अन्य गैरकानूनी तरीकों से वोटर को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास की जांच के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष जांच अभियान चलाए जा रहे हैं. मतदान अधिकारियों के साथ ईवीएम परिवहन ड्रिल का प्लान भी बनाया गया है.

एनसीआर पुलिस के साथ मिलकर रखी है कड़ी निगरानी
संवेदनशील क्षेत्रों में आतंक को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय भी किए गए हैं. साथ ही परिवहन में अवैध शराब  की जांच करने के लिए सीमाओं पर पिकेट को मजबूत किया गया है. सभी सीमा क्षेत्रों को एनसीआर पुलिस के साथ लगातार कड़ी निगरानी में रखा जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी जमीनी स्तर पर व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण करेंगे.96,798.8 लीटर अवैध शराब हो चुकी है जब्त
आपको बता दें कि आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद से, अवैध शराब के व्यापार को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं और 96,798.8 लीटर अवैध शराब और 774.1 किलोग्राम की दवाएं पहले ही जब्त की जा चुकी हैं. अवैध हथियार रखने वालों के खिलाफ भी इस तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं और इस अवधि के दौरान 494 अवैध हथियार और 706 गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. इसके अलावा, 7397 लाइसेंसधारी हथियार भी जब्त किए गए हैं.

सोशल मीडिया पर भी नजर
पुलिस ने जनता से आपत्तिजनक संदेशों और अन्य सोशल मीडिया संदेशों को रिपोर्ट करने और शेयर ना करने की अपील की है. पुलिस का कहना है कि ऐसे कोई भी मेसेज शेयर करना नोडल अधिकारी के साथ आदर्श आचार संहिता और चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करते हैं.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली चुनाव: जानिए मतदान के दिन कितने बजे से शुरू होंगी मेट्रो सेवाएं

सपना चौधरी ने कहा- कौन है केजरीवाल? मैं किसी केजरीवाल को नहीं पहचानती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 8:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर