Delhi University: एड-हॉक शिक्षकों का VC के खिलाफ प्रदर्शन, DUTA ने दी चेतावनी
Delhi-Ncr News in Hindi

Delhi University: एड-हॉक शिक्षकों का VC के खिलाफ प्रदर्शन, DUTA ने दी चेतावनी
duta ने परीक्षाओं की बहिष्कार की धमकी दी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रिंसिपल एसोसिएशन (DUPA) ने कॉलेजों को एड-हॉक प्रोफेसरों की जगह ‘गेस्ट टीचर्स’ की नियुक्ति करने का फैसला लिया है. जिसका DUTA विरोध कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (DUTA) ने गेस्ट टीचर्स की स्थायी पदों पर नियुक्ति के संबंध में जारी सर्कुलर  को लेकर बुधवार को कुलपति कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. DUTA ने शिक्षकों से कहा कि वह सभी आधिकारिक दायित्वों का बहिष्कार करें.

यह विरोध प्रदर्शन यूनिवर्सिटी प्रशासन के उस निर्देश के बाद हो रहा है जिसमें सभी कॉलेजों को एड-हॉक (Ad-Hoc) टीचर्स की नियुक्ति करने पर रोक लगा दी थी. दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रिंसिपल एसोसिएशन (DUPA) ने कॉलेजों को एड-हॉक प्रोफेसरों की जगह ‘गेस्ट टीचर्स’ की नियुक्ति करने का फैसला लिया है. जिसका DUTA विरोध कर रहा है.





एड-हॉक टीचर्स की रोक दी गई सैलरी
शिक्षकों की मांग है DUPA या दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रिंसिपल एसोसिएशन 28 अगस्त, 2019 के उस सर्कुलर को वापस ले, जिसमें कहा गया है कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अब रिक्त पदों पर केवल अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकती है. यूनिवर्सिटी में एड-हॉक पर काम कर रहे श‍िक्षकों की दुविधा को इस पत्र में शाम‍िल क‍िया गया है. वर्तमान में कुल 9000 टीचर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी का हिस्सा हैं, जिसमें से 4500 ad-hoc हैं. इन टीचर्स की सैलरी भी रोक दी गई है.

‘परीक्षाओं का करेंगे बहिष्कार’
DUTA की मांग है, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और UGC उनकी मांगों को पूरा करें. सभी ad-hoc शिक्षकों को सम्मिलित (absorb) करने के नोटिस जारी करे. शिक्षक अपनी मांगों के तत्काल निवारण की मांग कर रहे हैं. यदि उनकी मांगें पूरी नहीं कराईं तो शिक्षक सेमेस्टर परीक्षाओं का बहिष्कार करेंगे. ऐसा हुआ तो दिल्ली विश्वविद्यालय के हजारों छात्रों के प्रभावित होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

DUTA Strike Updates: DUTA की अनिश्चितकालीन हड़ताल से प्रभावित हो सकते हैं DU एग्जाम 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading