• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Unlock: आज से 100% क्षमता के साथ दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो और बस सेवा, स्‍टेशनों पर दिखी यात्रियों की लंबी कतारें

Delhi Unlock: आज से 100% क्षमता के साथ दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो और बस सेवा, स्‍टेशनों पर दिखी यात्रियों की लंबी कतारें

सोमवार (26 जुलाई) से दिल्‍ली मेट्रो 100 फीसद क्षमता के साथ चलने लगी है. रियायत मिलने के पहले दिन बदरपुर बॉर्डर मेट्रो स्‍टेशन पर यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी. (ANI)

सोमवार (26 जुलाई) से दिल्‍ली मेट्रो 100 फीसद क्षमता के साथ चलने लगी है. रियायत मिलने के पहले दिन बदरपुर बॉर्डर मेट्रो स्‍टेशन पर यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी. (ANI)

Delhi Unlock 8 Guidelines : दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के आदेश के बाद आज सुबह 5 बजे से अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और डीटीसी बसें (DTC Buses) 100 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हो गई हैं. इसके अलावा अनलॉक 8 के तहत सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल जाएंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर करीब-करीब थमने को है. इस बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के आदेश के बाद आज यानी 26 जुलाई सुबह 5 बजे से अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और डीटीसी बसें (DTC Buses) 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो गई हैं. यही नहीं, अनलॉक 8 (Delhi Unlock 8) के तहत आज से मेट्रो और डीटीसी बस सेवा के अलावा सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल जाएंगे. वहीं, स्‍पा सेंटर्स को भी सख्‍त गाइडलाइन के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. मेट्रो ट्रेन के पूरी क्षमता के साथ शुरू होने के साथ ही दिल्‍ली मेट्रो स्‍टेशनों पर यात्रियों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं. बदरपुर बॉर्डर से लेकर निर्माण विहार तक यात्रियों की भारी भीड़ दिखी.

    बहरहाल, अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्‍ली मेट्रो और डीटीसी बसों के अलावा सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स समेत कई चीजों को खोलने का प्रस्‍ताव कुछ दिन पहले डीडीएमए को भेजा था. जबकि कई दिनों के मंथन के बाद डीडीएमए ने इसे मंजूरी दी है. हालांकि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सख्‍ती से करने की हिदायत दी गई है.

    दिल्ली मेट्रो में यात्री खड़े होकर नहीं कर सकेंगे सफर
    आज से बेशक दिल्ली मेट्रो अपनी 100 फीसदी क्षमता यानी फुल-सीटिंग कैपेसिटी के साथ शुरू हो गई है, लेकिन इसके बावजूद एक बोगी में एक साथ 50 यात्री ही सफर कर सकेंगे. किसी भी यात्री को दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर सफर की अनुमति नहीं दी जाएगी. डीएमआरसी (DMRC) के मुताबिक, कोरोना की रोकथाम को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस का पालन पूरी तरह से करना होगा. साथ ही अगले कुछ दिनों में डीएमआरसी के अधिकारी परिस्थितियों का अवलोकन करेंगे. इसके बाद जो भी फैसला होगा, उसकी जानकारी दी जाएगी.

    दिल्‍ली में आज से मिलेंगी ये रियायतें
    >> दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के आदेश के बाद दिल्ली में सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स भी 50 फीसदी कैपिसिटी के हिसाब से शुरू हो जाएंगे.
    >> इससे पहले डीडीएमए ने एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए स्कूलों में ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स के प्रयोग को ग्रीन सिग्नल दिया था. जबकि आज से सभी ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा.
    >>दिल्‍ली में मैरिज हॉल, बैंक्विट हॉल या होटल में होने वाली शादी में आज से 100 लोग शामिल हो सकते हैं. इससे पहले 50 लोगों की इजाजत थी.
    >>अंतिम संस्कार में भी अब 20 के बजाय 100 लोग शामिल हो सकेंगे.
    >> आज से स्पा भी खुल रहे हैं, लेकिन स्‍पा कर्मचारियों ने वैक्‍सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं, तो हर 15 दिन में आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने की शर्त रखी गई है.

    दिल्‍ली में अभी यहां जारी हैं पाबंदियां
    >>स्‍कूल और शैक्षिक संस्‍थान अभी बंद रहेंगे.
    >> दिल्‍ली में अभी सामाजिक, सांस्‍कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी.
    >>धार्मिक स्‍थलों पर भक्‍तों की एंट्री पर अभी बैन रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज