अपना शहर चुनें

States

दिल्ली हिंसा: निलंबित AAP पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज

ताहिर हुसैन पर आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. (फाइल फोटो)
ताहिर हुसैन पर आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ यूएपीए (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के संबंध में आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ यूएपीए  (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया है. एक वकील ने बुधवार को यह जानकारी दी.

इस मामले में अन्य आरोपियों का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील अकरम खान ने बताया कि पुलिस ने पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां और कार्यकर्ता खालिद सैफी को भी गिरफ्तार किया है. हुसैन को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की कथित हत्या के सिलसिले में पहले ही गिरफ्तार किया गया था.

मीरान हैदर और सफुरा जर्गर पर दर्ज है इस कानून के तहत मामला
पुलिस पहले ही जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों मीरान हैदर और सफुरा जर्गर के खिलाफ इस कानून के तहत मामला दर्ज कर चुकी है. दोनों ही उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़काने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. जर्गर जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीडिया प्रभारी हैऔर हैदर उसका सदस्य है.
प्राथमिकी में पुलिस ने दावा किया है कि सांप्रदायिक हिंसा ‘सुनियोजित साजिश’ थी जिसे जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद और अन्य दो ने कथित रूप से रचा था. इन छात्रों पर राजद्रोह, हत्या, हत्या के प्रयास, धर्म के आधार पर विभिन्न समुदायों के बीच वैमन्य फैलाने और दंगा फैलाने को लेकर भी मामला दर्ज किया गया है.



प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि खालिद ने दो स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिया था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दुष्प्रचार के प्रसार के लिए कि कैसे भारत में अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न किया जाता है, लोगों से सड़कों पर उतरने और उन्हें जाम कर देने की अपील की थी. प्राथमिकी के अनुसार साजिश के तहत विभिन्न घरों में हथियार, पेट्रोल बम, तेजाब की बोतलें और पत्थर जमा किए गए. महिलाओं और बच्चों से जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर सड़कें जाम करवा गई ताकि आसपास के लोगों में तनाव पैदा किया जा सके.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के 71 कर्मियों को क्‍वारंटाइन में भेजने के निर्देश

NBA ने लिखी सीएम योगी को चिट्ठी, कुछ मीडिया हाउस को मिली इजाजत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज