Assembly Banner 2021

दिल्ली हिंसा: ED ने ताहिर हुसैन के खिलाफ मामला किया दर्ज, पुलिस ने की तीन गिरफ्तारी

ताहिर हुसैन पर आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. (फाइल फोटो)

ताहिर हुसैन पर आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. (फाइल फोटो)

ईडी ने आप (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन, पीएफआई (PFI) और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और में हाल में हुए हिंसा के लिए कथित रूप से धन मुहैया कराने के आरोपों के तहत मामले दर्ज किए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain), इस्लामी समूह पीएफआई (PFI) और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और दिल्ली में हाल में हुए हिंसा के लिए कथित रूप से धन मुहैया कराने के आरोपों के तहत मामले दर्ज किए हैं, वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने हुसैन के तीन साथियों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. बता दें, हुसैन उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पिछले महीने हुए हिंसा के दौरान एक आईबी अधिकारी की हत्या के आरोपों का सामना कर रहे हैं.

आपराधिक मामला हुआ दर्ज
उन्होंने बताया कि इसके अलावा ईडी ने उनके खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया था. इसी प्रकार के आरोप पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ लगाए गए हैं. पीएफआई के खिलाफ पहले से ही पीएमएलए के तहत अलग से जांच चल रही है. हुसैन इस समय पुलिस हिरासत में है.

दिल्ली हिंसा को प्रायोजित करने का आरोप
अधिकारियों ने बताया कि संघीय एजेंसी ने दिल्ली हिंसा को कथित रूप से प्रायोजित करने के लिए हुसैन, पीएफआई और अन्य द्वारा अवैध धन दिए जाने और कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करने के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा दायर प्राथमिकियों का संज्ञान लिया है. इस हिंसा में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.



पीएफआई पर चल रही है जांच
पीएफआई के संदर्भ में, ईडी देश में सीएए के खिलाफ हिंसा को भड़काने के लिए 120 करोड़ रुपए का धन कथित रूप से मुहैया कराने को लेकर पहले ही संगठन के खिलाफ जांच कर रहा है. एजेंसी पिछले एक पखवाड़े में इसके करीब आधा दर्जन पदाधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है. पीएफआई और कुछ अन्य संबंधित संगठनों के खिलाफ इस मामले की जांच 2018 ईसीआईआर के तहत की जा रही है, जो पुलिस प्राथमिकी के बराबर है. इस्लामी संगठन ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि उसके वित्तीय लेन-देन पारदर्शी हैं.

पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार
इस बीच शहर की पुलिस ने हुसैन के तीन साथियों को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के संबंध में गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बुधवार को बताया कि दयालपुर निवासी आबिद तथा नेहरू विहार निवासी मोहम्मद शादाब तथा राशिद सैफी को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को गिरफ्तार किया.

पुलिस ने बताया कि वे जिले में हिंसा के दौरान 24 फरवरी को हुसैन के साथ थे. अपराध शाखा ने दंगों के संबंध में सोमवार को हुसैन के भाई शाह आलम को गिरफ्तार किया. आलम को पनाह देने वाले तीन अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें:

Delhi Violence: कोर्ट ने रियासत अली को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा


हेट स्‍पीच को लेकर HC में अर्जी, सोनिया-अनुराग की संपत्ति जब्‍त करने की मांग



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज