Home /News /delhi-ncr /

Delhi violence: ताहिर हुसैन से आज ED करेगी पूछताछ, तब्लीगी जमात को लेकर पूछेगी सवाल

Delhi violence: ताहिर हुसैन से आज ED करेगी पूछताछ, तब्लीगी जमात को लेकर पूछेगी सवाल

दिल्ली दंगों के मामले में विदेशी फंडिंग को लेकर ईडी ने पूर्व आप पार्षद को हिरासत में लिया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली दंगों के मामले में विदेशी फंडिंग को लेकर ईडी ने पूर्व आप पार्षद को हिरासत में लिया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के आरोपी और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) से आज ED दफ्तर में होगी पूछताछ. COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट आते ही तिहाड़ जेल में बंद ताहिर हुसैन को ईडी दफ्तर लाकर तब्लीगी जमात समेत अन्य मुद्दों पर होगी पूछताछ.

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement directorate) आज दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के आरोपी और आम आदमी पार्टी से पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) से कई महत्वपूर्ण मसलों पर पूछताछ करने वाली है. ईडी को इसके लिए कोर्ट से अनुमति मिल चुकी है. लिहाजा सोमवार शाम तक ईडी की टीम ताहिर हुसैन को तिहाड़ जेल से दिल्ली स्थित दफ्तर में लेकर आएगी और वहीं रखकर उससे पूछताछ करेगी. लेकिन इसके लिए ताहिर हुसैन का कोरोना (Coronavirus Test) संक्रमण से संबंधित टेस्ट रिपोर्ट आने का इंतजार है.

दरअसल ताहिर हुसैन को ईडी की टीम अपने हिरासत मे लेने के पहले शनिवार को ही तिहाड़ जेल प्रशासन से अपील की थी की उसका मेडिकल जांच करवा दिया जाए. सोमवार दोपहर के बाद तक मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद ही उसको लेकर जाने की इजाज़त दी जाएगी. ईडी की टीम दिल्ली हिंसा सहित तब्लीगी जमात (Tablighi Jamaat) से जुड़े मसले पर दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं. ईडी इन्हीं मामलों की तफ्तीश कर रही है. दोनों मामले में ताहिर हुसैन का नाम आरोपी के तौर पर सामने आ रहा है. इसलिए जांच एजेंसी विस्तार से पूछताछ करना चाहती है.

ईडी के हाथ लगे कई अहम सबूत
हाल में ही ईडी की जांच टीम को तब्लीगी जमात से जुड़े मसले पर काफी महत्वपूर्ण जानकारी और सबूत हाथ लगे हैं. तब्लीगी जमात और हवाला कारोबारियों के साथ कनेक्शन मामले में मुंबई, दिल्ली  के रहने वाले राजनीतिक हस्तियों का कनेक्शन सामने आ रहा है. ईडी की टीम जानना चाहती है कि वे कौन नेता हैं जो महाराष्ट्र में रहते हैं और तब्लीगी जमात के कई लोगों के साथ वे संपर्क में थे. ये नेता हवाला कारोबारी के संपर्क में भी थे. इन सभी मामलों की तफ्तीश के लिए ईडी ताहिर हुसैन से पूछताछ कर सकती है. हाल में ही ईडी ने इस मामले में करीब 21 लोकेशन पर छापेमारी की थी, जिसमें कई नए कनेक्शन सामने आए थे. लिहाजा  उसी मामले में आगे की पूछताछ और जांच को आगे बढ़ाने के लिए जांच एजेंसी ताहिर से विस्तार से पूछताछ करना चाहती है.

आपको बता दें कि इस मामले में  ईडी पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत मामले की जांच कर रही है. दिल्ली में साल फरवरी महीने में हुई हिंसा और तब्लीगी जमात की फंडिग से जुड़े मसले पर मिले नए सबूतों के कनेक्शन को खंगालने के लिए ईडी की टीम ताहिर हुसैन से विस्तार से पूछताछ करेगी.

कोर्ट से 6 दिनों की रिमांड
ईडी की टीम को कोर्ट से 6 दिनों की रिमांड की अनुमति मिल चुकी है. इसमें से दो दिन कोरोना जांच में ही निकल गए हैं. आज ये देखना लाजमी होगा कि ताहिर हुसैन कब तक ईडी की कस्टडी में पहुंच जाएगा  और उसके बाद क्या-क्या पूछताछ की जाएगी. हालांकि अगर ताहिर हुसैन की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो पूछताछ की ये प्रकिया रद्द भी की जा सकती है.

Tags: Delhi riots, Delhi Violence, ED, Tahir hussain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर