लाइव टीवी

Delhi Violence: नॉर्थ-ईस्‍ट दिल्‍ली में महीनेभर के लिए धारा 144, हिंसा में अब तक लोगों की 7 की मौत
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 11:39 AM IST
Delhi Violence: नॉर्थ-ईस्‍ट दिल्‍ली में महीनेभर के लिए धारा 144, हिंसा में अब तक लोगों की 7 की मौत
दिल्ली के मौजपुर इलाके में हिंसा के बाद बडे़ पैमाने पर फोर्स तैनात कर दी गई. (फाइल फोटो)

Delhi Violence: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने राष्‍ट्रीय राजधानी के हिंसा प्रभावित (Violence Affected) नॉर्थ-ईस्‍ट जिले में महीनेभर के लिए धारा 144 लगाने का आदेश जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी में CAA और NRC के समर्थकों और विरोधी गुटों के बीच भड़की हिंसा के बाद दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाया है. पुलिस ने हिंसा प्रभावित (Violence Affected) राष्‍ट्रीय राजधानी के नॉर्थ-ईस्‍ट जिले में महीनेभर के लिए धारा 144 लगाने का आदेश जारी किया है. पुलिस ने यह आदेश तब जारी किया है, जब हिंसा में मरने वालों की तादाद सात तक पहुंच गई. इसके अलावा सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान भी पहुंचाया गया है.

हिंसा प्रभावित इलाकों में अस्थिर बनी हुई है स्थिति
ज्वाइंट सीपी आलोक कुमार ने बताया कि, 'दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में स्थिति सोमवार से अस्थिर बनी हुई है. हम लोगों ने कानूनी कार्रवाई की है. हमने प्रभावित इलाको में कई स्थानों पर फोर्स तैनात की है. हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि हिंसा में अब तक एक पुलिसकर्मी समेत 7 लोग मारे गए हैं.'

घायल 50 लोग पहुंचे अस्पताल



अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार, हिंसा में अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग घायल हो गए. पथराव के कारण घायल हुए गोकलपुरी के एसीपी के कार्यालय से जुड़े हेड कांस्टेबल रतन लाल (42) की मौत हो गई. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में घायल 50 लोग उपचार के लिए अस्पताल पहुंचे हैं.



अर्धसैनिक बलों की 8 कंपनियां तैनात 
इस बीच स्थिति को देखते हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित 10 इलाकों में धारा-144 लगा दी गई हैं. इन इलाकों में दिल्ली पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है. सीआरपीएफ के सूत्रों के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में सीआरपीएफ की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं जिनमें रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियां और महिला सुरक्षाकर्मियों की एक कंपनी शामिल है.

हालात की मॉनिटरिंग कर रहे हैं CP अमूल्य पटनायक
गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय लगातार दिल्ली पुलिस के संपर्क में है और हालात की जानकारी ले रहा है. पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक कंट्रोल रूम में मौजूद हैं और ग्राउंड पर मौजूद अफसरों से लगातार ब्रीफिंग ले रहे हैं. सीपी दिल्ली जल्द ही गृह मंत्रालय के आला अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. प्रारंभिक तौर पर ये जानकारी सामने आ रही है कि जाफराबाद और आसपास के इलाकों में हुई घटना सुनियोजित साजिश है​.

ये भी पढ़ें - 

Delhi Violence: उपद्रवियों ने की अग्निशमनकर्मी को जिंदा जलाने की कोशिश

CAA पर बोले अनूप जलोटा- कोई व्यक्ति US में घुसकर और छुप कर रहे क्या यह संभव है
First published: February 25, 2020, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading