Home /News /delhi-ncr /

Delhi: सड़कों पर पैदल चलने वालों के ल‍िए बनाया वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान, फर्स्‍ट फेज में 15 रूट फाइनल

Delhi: सड़कों पर पैदल चलने वालों के ल‍िए बनाया वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान, फर्स्‍ट फेज में 15 रूट फाइनल

राजधानी की सड़कों को पैदल चलने वाले और पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट के ल‍िहाज से सुगम बनाने के ल‍िए वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान तैयार क‍िया है. (File Photo)

राजधानी की सड़कों को पैदल चलने वाले और पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट के ल‍िहाज से सुगम बनाने के ल‍िए वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान तैयार क‍िया है. (File Photo)

Walkability Plan in Delhi: राजधानी की सड़कों को पैदल चलने वाले और पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट के ल‍िए रूट को सुगम बनाने की योजना भी बनाई गई है. एलजी अन‍िल बैजल की अगुआई में यूटीपैक (UTTIPEC) के वर्क‍िंग ग्रुप ने वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान तैयार क‍िया है. फर्स्‍ट फेज में 15 जगहों का वॉकेबल प्‍लान तैयार क‍िया गया है. प्‍लान को मंजूरी के ल‍िए DUAC में भेजा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) सड़कों को इंटरनेशनल ड‍िजाइन के साथ वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने की योजना पर काम कर रही है. वहीं राजधानी की सड़कों को पैदल चलने वाले और पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट के ल‍िए रूट को सुगम बनाने की योजना भी बनाई गई है. एलजी अन‍िल बैजल की अगुआई में यूटीपैक (UTTIPEC) के वर्क‍िंग ग्रुप ने वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान तैयार क‍िया है. इसकी पूरी मॉनि‍टर‍िंग एलजी कर रहे हैं. फर्स्‍ट फेज में 15 जगहों का वॉकेबल प्‍लान तैयार क‍िया गया है. प्‍लान को मंजूरी के ल‍िए दिल्ली अर्बन ऑर्ट कमीशन (DUAC) में भेजा जा रहा है.

    सूत्रों की माने तो 15 जगहों के ल‍िए बनाए गए वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान में से कई प्‍लान को पहले ही यूटीपैक की गवर्निंग बॉडी में मंजूरी म‍िल चुकी है. वहीं अब बाकी के प्‍लान को भी गवर्न‍िंग बॉडी से मंजूरी लेने की तैयारी की जा चुकी है. इस तरह के प्‍लान को आगे और व‍िस्‍तार देते हुए अन्‍य जगहों के ल‍िए लागू क‍िया जाएगा.

    इस बीच देखा जाए तो इस पूरी योजना को धरातल पर उतारने का काम भूस्‍वाम‍ित्‍व रखने वाली संबंध‍ित एजेंस‍ियां करेंगी. वहीं इसको लागू करने में द‍िल्‍ली सरकार के लोक न‍िर्माण व‍िभाग के अलावा द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगम, नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद, द‍िल्‍ली छावनी, ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट और यातायात पुल‍िस समेत अन्‍य संबंध‍ित व‍िभागों की अहम ज‍िम्‍मेदारी होगी.

    ये भी पढे़ं: Delhi: द‍िल्‍लीवालों को घर के पास तक मिलेगा पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट, इस योजना पर काम कर रही सरकार 

    सूत्र बताते हैं क‍ि इस पूरे प्‍लान को यूटीपैक की ओर से तैयार क‍िया गया है. वहीं, इसको स्‍ट्रीट ड‍िजाइन गाइडलाइंस के आधार पर तैयार क‍िया गया है. इस योजना के अंतर्गत फुटपाथ की खास व्‍यवस्‍था करने के साथ-साथ हर‍ियाली का व‍िशेष ध्‍यान रखा जाएगा. इसको बढ़ावा देने का काम भी क‍िया जाएगा. इसके अलावा पैदल यात्र‍ियों के ल‍िए चलने के ल‍िए पैदल पार पथ, स्‍ट्रीट फर्नीचर और साइनेज आद‍ि पर भी बल द‍िया जाएगा.

    इन सभी पर सड़कों पर बनाया जा रहा है वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान
    द‍िल्‍ली की इन सभी खास सड़कों को वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान के तहत तैयार क‍िया जाएगा. इनमें से आईएनए मार्केट और मेट्रो स्टेशन, आईटीओ जंक्शन, हौज खास-आईआईटी दिल्ली, डीयू (नॉर्थ कैंपस), डीयू (साऊथ कैंपस), कमला नगर और लाजपत नगर के प्‍लान को डीयूएसी की मंजूरी के ल‍िए भेजा जाएगा. वहीं ज‍िन सड़कों डीयूएसी की वर्क‍िंग ग्रुप से मंजूरी म‍िल चुकी है उनमें नेहरू प्लेस, भीकाजी कामा प्लेस, साकेत-मालवीय नगर, लक्ष्मी नगर, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन, मंडी हाउस, पुराना किला-प्रगति मैदान और दिल्ली चिडियाघर व इंद्रलोक स्टेशन एरिया प्रमुख रूप से शामि‍ल हैं.

    द‍िल्‍ली में पैदल चलने वालों की भी अच्‍छी खासी तादाद
    यूटीपैक की र‍िपोर्ट की माने तो द‍िल्‍ली में हर रोज पैदल चलने वालों की संख्‍या कम नहीं है. हर रोज करीब 34 फीसदी लोग केवल पैदल यात्रा ही करते हैं. इतना ही नहीं, 50 फीसदी मेट्रो यात्री तो मेट्रो स्‍टेशनों तक आने जाने के ल‍िए पैदल यात्रा ही करते हैं.

    शैक्षि‍क कार्यों के चलते पैदल यात्रा करने वालों में 58 फीसदी लोग शाम‍िल हैं. यानि द‍िल्‍ली में पैदल चलने वालों की संख्‍या कम नहीं आंकी जा सकती है. अपने अलग-अलग कार्यों के चलते लोग पैदल यात्रा को भी खूब महत्‍व दे रहे हैं. इस सभी को ध्‍यान में रखते हुए द‍िल्‍ली के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान को लागू करने का काम क‍िया जा रहा है. इसको आने वाले समय में और व‍िस्‍तार द‍िया जा सकेगा.

    Tags: Anil baijal, Delhi Government, Delhi Lieutenant Governor, Delhi news

    अगली ख़बर