Delhi Weather Alert: 5 वर्षों में सबसे ज्यादा गर्म रहा सितंबर का संडे, कल बारिश के आसार

दिल्ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. सांकेतिक फोटो.
दिल्ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. सांकेतिक फोटो.

Weather Report: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में सितंबर का महीना उमस व गर्मी बढ़ा रहा है. 20 सितंबर को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में सितंबर का महीना उमस व गर्मी बढ़ा रहा है. बीते 20 सितंबर यानी संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले पांच वर्षों में सितंबर के महीने का सबसे ज्यादा तापमान था. गर्मी धूप और उमस भरी गर्मी के कारण लोग परेशान रहे. भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक सितंबर में औसतन सबसे अधिक तापमान रविवार को था, जिससे गर्मी व उमस बढ़ी है. हालांकि 22 व 23 सितंबर को हल्की बारिश होने के आसार हैं.

IMD के मुताबिक पिछले 5 वर्षों में सितंबर में अधिक वर्षा वाले दिन और कम औसत तापमान दर्ज किया गया है. इस महीने कम बारिश के दिनों और शुष्क हवाओं के कारण राजधानी में तापमान बढ़ गया है, जिससे सितंबर में औसत अधिकतम तापमान पांच साल में सबसे अधिक दर्ज किया गया. रविवार को शहर में दिन का तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस था, जो महीने के लिए सामान्य से दो डिग्री अधिक था.

सबसे ज्यादा तापमान दर्ज
भारत के मौसम विभाग (IMD) के सफदरजंग वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में अब तक 20 दिनों का औसत अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री रहा है और बारिश के दिनों की संख्या तीन थी. पिछले वर्षों में, सितंबर में अधिक वर्षा वाले दिन और कम औसत तापमान दर्ज किया गया है. पिछले साल छह दिनों की बारिश के साथ औसत 35.1 डिग्री सेल्सियस था. सितंबर 2018 में, 14 दिनों की बारिश के साथ औसत 32.7 डिग्री सेल्सियस था. 2017 में, सात बारिश के दिनों के साथ, औसत तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस था, और 2016 में, तीन दिनों की बारिश के साथ 35 डिग्री सेल्सियस था. केवल सितंबर 2015 में, शहर वर्तमान में उतना ही गर्म हो गया था, जब दो दिनों की बारिश के साथ औसत तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.
बारिश के अनुमान


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 22-23 सितंबर के आसपास कुछ राहत मिलेगी. यहां हल्की बारिश से पारे में एक या दो डिग्री की गिरावट आ सकती है, लेकिन इसके बाद यह फिर से बढ़ जाएगा. श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान में उत्तर पश्चिमी भारत से शुष्क हवाएं चल रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज