अपना शहर चुनें

States

Delhi Weather: एक दशक में इस साल सबसे ज्यादा ठंडा रहा नवंबर, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री पर पहुंचा

दिल्ली में इस साल नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है.(फाइल फोटो)
दिल्ली में इस साल नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है.(फाइल फोटो)

Delhi Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) दिल्ली में पिछले दस वर्षों में यह नवंबर सबसे ठंडा (Cold) महीना रहा है. वर्ष नवंबर के महीने में औसत न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 2:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में पिछले दस वर्षों में इस वर्ष नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है और इस वर्ष नवंबर के महीने में औसत न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. दिल्ली (Delhi) में वैसे नवंबर महीने का औसत न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस होता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक नवंबर से 29 नवंबर तक शहर में औसत न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो करीब एक दशक में सबसे कम तापमान है. पिछले वर्ष औसत न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, वर्ष 2018 में 13.4 डिग्री सेल्सियस और वर्ष 2017 और 2016 में यह 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा.





परीक्षा में नकल के सहारे सरकारी नौकरी दिलवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दिल्‍ली पुलिस के दो कांस्टेबल समेत 9 गिरफ्तार
रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस माह यह सातवां दिन है, जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. गौरतलब है कि 23 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो नवंबर 2003 के बाद से अब तक का सबसे कम तापमान है जब न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

खराब श्रेणी पर पहुंचा दिल्ली का AQI
राजधानी दिल्ली में नवंबर एक दशक में सबसे ज्यादा ठंडा रहा लेकिन वहीं शनिवार को दिल्ली में
एक बार फिर वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. जबकि एक दिन पहले इसमें सुधार दिखा था. सरकारी एजेंसियों ने बताया कि हवा की गति कम होने के कारण वायु गुणवत्ता में और गिरावट हो सकती है. शनिवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई (AQI) 231 दर्ज किया गया है, जबकि शुक्रवार को यह 137, गुरूवार को 302 और बुधवार को 413 था. शुक्रवार को तेज हवा चलने और आसपास के राज्यों में पराली नहीं जलाने के कारण प्रदूषण गिरावट आई है. इसीलिए शुक्रवार को दिल्ली की हवा आज की अपेक्षा साफ रही. लेकिन रात को हवाओं की गति मंद पड़ने से प्रदूषकों का एक बार फिर जमाव शुरू हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज