दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 2 दशक में सबसे गर्म रहा सितंबर

दिल्‍ली से मॉनसून की हुई विदाई.
दिल्‍ली से मॉनसून की हुई विदाई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि दिल्ली (Delhi Weather) से बुधवार को मानसून की वापसी हो गई और इस मौसम में शहर में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 11:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश से मॉनसून (Monsoon) अब लौटने की कगार पर है. इस बीच दिल्‍ली (Delhi Weather) में बेहद गर्मी पड़ रही है. ऐसे में अगर सितंबर के तापमान की बात करें तो पिछले दो दशक के सितंबर में यह सितंबर सबसे अधिक गर्म रहा है. सितंबर 2020 का औसत तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं इससे पहले सितंबर का अधिकतम औसत तापमान 2001 में दर्ज किया गया था. सितंबर 2001 में सितंबर में औसत तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस रहा था.

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि दिल्ली से बुधवार को मानसून की वापसी हो गई और इस मौसम में शहर में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बताया कि शहर में एक जून से 30 सितंबर के बीच औसत सामान्य बारिश 585.8 मिलीमीटर की तुलना में 467.7 मिलीमीटर बारिश हुई. विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून सामान्य से दो दिन पहले 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच गया था और सामान्य से पांच दिन अधिक रहा. यह 25 सितम्बर तक राजधानी से वापसी कर जाता है.

विभाग ने बताया, 'उत्तर-पश्चिम हवा के निम्न स्तर में बदलाव, नमी की मात्रा में कमी, बारिश नहीं होने से ऐसे संकेत है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के और कुछ भागों, पंजाब के शेष हिस्सों, पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ भागों से वापसी कर गया है.' विभाग के आंकड़े के अनुसार मानसून के इस मौसम में शहर में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है. दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्रों के लिए 19 प्रतिशत अधिक या कम बारिश को ‘‘सामान्य’’ माना जाता है.

मौसम विभाग ने इस साल की शुरूआत में दिल्ली से मानसून की वापसी की तिथि को संशोधित करते हुए 21 सितम्बर से 25 सितम्बर कर दिया था. श्रीवास्तव ने बताया, 'आईएमडी ने पिछले 20-25 वर्षों की प्रवृत्ति पर विचार करते हुए मानसून वापसी की तिथि को संशोधित किया था.' आखिरी बार शहर में आठ सितंबर को बारिश दर्ज की गयी थी. इस साल के पहले सितंबर में सबसे कम बारिश 2004 में हुई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज