Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली के ये 3 इलाके रेड जोन में पहुंचे, नोएडा-गाजियाबाद में सुधार

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली के ये 3 इलाके रेड जोन में पहुंचे, नोएडा-गाजियाबाद में सुधार

Delhi-NCR Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण कम हो रहा है, लेकिन हालात खराब बने हुए हैं.

Delhi-NCR Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण कम हो रहा है, लेकिन हालात खराब बने हुए हैं.

Delhi-NCR Air Quality: राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों की हवा की गुणवत्ता में पिछले काफी दिनों से सुधार देखने को मिल रहा है, फिर यह‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. इस बीच गुरुवार की सुबह राजधानी के मुंडिका में AQI 335 दर्ज किया गया, जो कि दिल्‍ली-एनसीआर में सबसे अधिक है. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के सभी इलाके रेड जोन से बाहर हैं और एक बड़ी राहत की बात है. हालांकि इसके बाद भी प्रदूषण की वजह से हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) में पिछले कुछ दिनों से सुधार देखने को मिल रहा है, फिर भी यह ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. वहीं, आज यानी गुरुवार की सुबह दिल्‍ली के मुंडिका में AQI 335, तो श्रीनिवासपुरी में 317 और पंजाबी बाग में 305 दर्ज किया गया है. बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर के सिर्फ यही तीन इलाके रेड जोन में हैं. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 337 है, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है. वहीं, बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 363 रहा, तो मंगलवार को यह 367 था. हालांकि राहत की बात है कि ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के सभी इलाके रेड जोन से बाहर हैं. हालांकि इसके बाद भी प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

    बहरहाल, राजधानी दिल्‍ली के मुंडिक, श्रीनिवासपुरी और पंजाबी बाग को छोड़कर सभी इलाकों की हवा में सुधार हो रहा है. दिल्‍ली में आज आरके पुरम में एक्‍यूआई 223 दर्ज किया गया, जो सबसे कम था. वहीं, यूपी के गाजियाबाद के लोनी में AQI 2767 और इंदिरापुरम में 200 दर्ज किया गया. वहीं, नोएडा के सेक्‍टर 62 में 199 तो सेक्‍टर 116 में 197 है. वहीं, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 4 में यह 212 बना हुआ है. अगर हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम की बात करें तो यहां AQI क्रमश: 190 और 188 है.

    यह है प्रदूषण का पैमाना
    बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

    दिल्‍ली में लगातार बढ़ रही ठंड
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में लगातार ठंड बढ़ रही है. वहीं, बुधवार को पारा 7.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, तोअधिकतम तापमान 22.5 डिग्री रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा. मौसम कार्यालय ने दिल्ली एवं आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार से पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ शाम को बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है.

    इसके अलावा बर्फ से ढके हिमालय की ओर से सर्द एवं शुष्क उत्तरी पश्चिमी हवा चलने के कारण शुक्रवार से पारा के और नीचे जाने की संभावना है. मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सप्ताहांत तक न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक लुढ़क सकता है. बता दें कि बीते रविवार को दिल्ली में न्यूतनम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया था जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है.

    Tags: Air pollution in Delhi, Delhi air pollution, Delhi Weather Update, NCR Air Pollution

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर