Delhi Weather Update: बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर में बारिश, ओले पड़ने की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की सुबह बारिश के साथ हुई. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है.

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की सुबह बारिश के साथ हुई. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है.

Delhi Weather Forecast Update: भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में ओला पड़ने की भी संभावना जताई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 8:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई है. बादल छाने और बारिश होने से सुबह अंधेरा छा गया, जिससे लोगों को अपने वाहनों की लाइट्स ऑन करके घर से निकलना पड़ा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 12 मार्च दिल्ली को ओला पड़ने का भी पूर्वानुमान जताया है. इसका मतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में दिन में भी बारिश होगी और कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं. बता दें कि IMD ने पहले ही यह पूर्वानुमान जता दिया था कि गर्मी की वजह से 24 घंटों में हवा की रफ्तार बढ़ने के साथ बारिश हो सकती है.

बता दें इस वर्ष दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है. गुरुवार को भी पिछले 10 वर्ष का रिकार्ड टूटा. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. हालांकि, मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन पूर्वानुमान के विपरीत तेज धूप देखने को मिली. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 11 मार्च को 2012 से लेकर अब तक का सर्वाधिक तापमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

फिर बिगड़ी दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता गुरुवार को फिर बिगड़ गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 242 दर्ज किया गया. फरीदाबाद का एक्यूआइ 277, गाजियाबाद का 287, ग्रेटर नोएडा का 307, गुरुग्राम का 268 व नोएडा का 260 रहा.
तीन दिन पहले हुई थी झमाझम बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को रात के करीब साढ़े 9 बजे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. इसके बाद मौसम खुशनुमा हो गया था. इससे पहले दिन में राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान लगाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज