लाइव टीवी

Delhi Weather Update: दिल्लीवाले हो जायें सावधान! वीकेंड से पहले लू कर सकती है परेशान
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: May 21, 2020, 3:04 AM IST
Delhi Weather Update: दिल्लीवाले हो जायें सावधान! वीकेंड से पहले लू कर सकती है परेशान
गुरुवार को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच सकता है. (प्रतीकात्मक फोटो)

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बुधवार को मौसम गर्म और शुष्क रहा और अगले चार-पांच दिन में यहां लू चलने की संभावना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बुधवार को मौसम गर्म और शुष्क रहा और अगले चार-पांच दिन में यहां लू चलने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने बताया कि बुधवार को अधिकतम 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. बृहस्पतिवार को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच सकता है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि अगले चार से पांच दिन में उत्तरपश्चिम भारत में शुष्क और लू चलेगी. उन्होंने कहा कि मानसून से पहले की कोई गतिविधि नहीं होगी और तापमान का बढ़ना जारी रहेगा.


चार दिन तक चल सकती है लू
राष्ट्रीय राजधानी में अगले चार दिन में लू चल सकती है. उन्होंने बताया कि ताजा पश्चिम विक्षोभ (Western disturbance) इस क्षेत्र में पहुंच रहा है लेकिन इसका मैदानी इलाकों में कोई बड़ा असर नहीं होगा. व्यापक क्षेत्रों में जब तापमान लगातार दो दिन तक 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाता है तो उसे लू चलना घोषित किया जाता है, वहीं अगर लगातार दो दिन तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो उसे गंभीर लू वाली श्रेणी में रखा जाता है.



45 डिग्री तापमान पहुंचा तो...



भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी जैसे छोटे क्षेत्रों में अगर तापमान एक दिन के लिए भी 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाए तो लू चलना घोषित किया जाता है.

 

लॉकडाउन में मिली छूट के बाद दिख रही है भीड़
कोरोना संकट के कारण राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में करीब दो महीनों तक लॉकडाउन लागू रहा. लॉकडाउन 4.0 के दौरान दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने छूट देने की घोषणा की. उसके बाद से धीरे-धीरे दिल्ली की इकोनॉमी पटरी पर आने लगी है. दिल्ली की सड़कों पर ऑटो, कार और कैब ले लोग आते जाते दिख रहे हैं. उसके अलावा डीटीसी की बस सेवाओं को भी शुरू किया जा चुका है.

लंबे समय तक घरों में कैद रहे लोगों को मिली राहत
लंबे समय से घरों में कैद रहे दिल्ली के लोग के लिये लॉकडाउन का चौथा विस्तार राहत भरा रहा. इसका 13 दिनों के लिये 31 मई तक विस्तार किया गया है. हालांकि सीएम केजरीवाल ने यह साफ कर दिया है कि किसी भी हालत में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई हो सकती है.

 

ये भी पढ़ें:

अगर Ola और Uber में बैठते हैं तो आपको मास्क पहनने से लेकर करने होंगे ये 5 काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 2:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading