Home /News /delhi-ncr /

delhi weather update temperature will increase on tuesday and upcoming days nodnc

दिल्लीवालों को अभी राहत नहीं: आज भी सताएगी दिल्ली की गर्मी, जानें अगले कुछ दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather Update: आज यानी मंगलवार (Tuesday's Weather) को सुबह का पारा 21 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुमानों के अनुसार दिन के समय तक पारा और बढ़ने वाला है.

नई दिल्ली. राजधानी में पारा (Temperature) पिछले कुछ दिनों में काफी तेजी से बढ़ा है. लगातार बढ़ती गर्मी ने आम लोगों को परेशान कर रखा है. दिन में तो सूरज की तपिश परेशान कर ही रही है, सुबह के समय से ही गर्मी का अहसास तेज होने लगा है. अमूमन सुबह के समय मौसम खुशनुमा रहता है लेकिन फिलहाल दिल्ली में सुबह से ही गर्मी का अहसास होने लगा है. आज यानी मंगलवार (Tuesday’s Weather) को सुबह का पारा 21 डिग्री  सेल्सियस पहुंच चुका है. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुमानों के अनुसार, दिन के समय तक पारा और बढ़ने वाला है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

आने वाले दिनों की बात करें तो यह पूरा सप्ताह लोगों को परेशान करेगा. बुधवार को यानी कल भी 36 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है. वहीं, गुरुवार को तापमान में वृद्धि हो सकती है. अनुमान के मु​ताबिक, 24 मार्च को दिल्ली का तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है. ऐसे ही 25 मार्च को यानी शुक्रवार को भी पारा 37 डिग्री के आस पास ही रहेगा. 26 मार्च की बात करें तो उस दिन मौसम सप्ताह का सबसे गर्म दिन रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार उस दिन गर्म हवाएं चल सकती है और दिन का अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक भी पहुंच सकता है. ऐसे में लोगों को लू का भी सामना करना पड़ सकता है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस समय पश्चिमी भारत में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है और कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है. मौसम के जानकारों के अनुसार यह एंटी सायक्लोन (Anti Cyclone) की स्थिति है. मार्च में अक्सर हवा के ऊपरी हिस्से की स्थिति में बदलाव होता है, जो हवा के बहाव पर काफी ज्यादा असर डालता है. हवाएं तेजी से नीचे की धकेली जाने लगती हैं, इसमें गरम हवाएं होती हैं, जो गरमी बढ़ाती हैं. हालांकि मैदानी इलाकों में भी अप्रेल से तापमान का बढ़ना सामान्य बात है लेकिन इस बार समुद्रतटीय इलाकों में ऐसा हो रहा है जो अनपेक्षित है.

इसके अलावा मार्च में अमूमन एक दो बार बारिश हो जाती है, जिससे गर्मी का अहसास इतना नहीं रहता, लेकिन इस बार मार्च में एक बारिश ना होने के कारण भी लगातार शुष्कता का स्तर बढ़ता जा रहा है.

Tags: Delhi latest news, Delhi weather, Delhi Weather Update, Heat Wave

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर