Home /News /delhi-ncr /

delhi weather updates monsoon around the corner likely to cover rain deficit within first few days nodvm

दिल्ली में जल्द दस्तक देगा मानसून; होगी झमाझम, कुछ ही दिनों में बारिश की कमी पूरी होने के आसार

दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है.

दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है.

Delhi Weather News: कम वर्षा से गर्मी का प्रकोप बढ़ गया. राजधानी में वर्ष 1951 के बाद से इस साल का दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया गया, जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. लंबे समय तक लू चलने से दिल्ली के कुछ हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल गर्मी के मौसम में अब तक 27 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज किया गया, जो वर्ष 2012 के बाद से सबसे अधिक है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों ने सोमवार को यह बयान दिया. दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस साल एक मार्च से अब तक केवल 72.5 मिमी बारिश हुई, जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का स्तर 107.3 मिमी रहना चाहिए. शहर में मार्च में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई और अप्रैल में 12.2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले बेहद मामूली 0.3 मिमी वर्षा हुई.

कम वर्षा से गर्मी का प्रकोप बढ़ गया. राजधानी में वर्ष 1951 के बाद से इस साल का दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया गया, जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. लंबे समय तक लू चलने से दिल्ली के कुछ हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल गर्मी के मौसम में अब तक 27 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज किया गया, जो वर्ष 2012 के बाद से सबसे अधिक है.

30 जून तक दिल्ली में पहुंचेगा मानसून
वर्ष 2012 में शहर में 30 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया था. एक जून से, जब मानसून का मौसम शुरू होता है, दिल्ली में सामान्य 59.5 मिमी के मुकाबले सिर्फ 24.5 मिमी बारिश हुई है. यह बारिश 16 जून से 20 जून के बीच हुई थी. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी. दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है.

आईएमडी ने नहीं बताई मानसून की कोई तारीख
हालांकि आईएमडी ने अभी दिल्ली में मानूसन के पहुंचने की तिथि नहीं निर्धारित की है. लेकिन मौसम कार्यालय ने बताया कि मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और छह जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा. आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है, जबकि 29-30 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार हैं.

Tags: Delhi Weather Update, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर