लाइव टीवी
Elec-widget

प्रदूषण की वजह से धुंध में लिपटी दिल्ली, सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगह AQI 500 पार

News18India
Updated: November 16, 2019, 10:28 AM IST
प्रदूषण की वजह से धुंध में लिपटी दिल्ली, सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगह AQI 500 पार
दिल्ली में शनिवार को भी प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में बना रहा. (फाइल फोटो)

प्रदूषण (Pollution) की वजह से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में अस्पतालों में श्वास और दमा के मरीज बढ़ गये हैं. अस्पताल में आने वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, सिर दर्द जैसी शिकायतें हैं.

  • News18India
  • Last Updated: November 16, 2019, 10:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा (Air) में घुला प्रदूषण (Pollution) खत्म नहीं होने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार सुबह दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 (PM 2.5) और पीएम 10 (PM 10) प्रदूषण का खतरनाक स्तर बना हुआ है. सफर की मानें तो शनिवार को भी हालात गंभीर बने रहेंगे. हालांकि रविवार को हालात में सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के वजीरपुर इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) बेहद खराब है, यहां पर प्रदूषण का स्तर (Air Quality Index) 437 और मुंडका में 458 के पार पहुंच गया. जो गंभीर श्रेणी में आता है. वहीं लोधी रोड इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया जो गंभीर श्रेणी में आता है.






बात करें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तो यहां भी हालात बुरे हैं. दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम में शनिवार सुबह प्रदूषण का स्तर (AQI) 437 तो वहीं लोनी में यह 440 तक जा पहुंचा है. वसुंधरा में एक्यूआई 430 दर्ज किया. प्रदूषण का यह स्तर बेदर गंभीर माना जाता है.



अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी
सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि नोएडा में दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषण बढ़ गया है, जिसके कारण यहां लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर में अस्पतालों में श्वास और दमा के मरीज बढ़ गये हैं. अस्पताल में आने वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, सिर दर्द जैसी शिकायतें हैं.



हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ी
शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ी है और दस किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है. प्रादेशिक मौसम अनुमान केंद्र के अनुसार शनिवार से हवा की रफ्तार बढ़ेगी. ऐसी संभावना है कि यह आगे भी जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें- प्रदूषण पर स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में पहुंचे 29 में से सिर्फ 4 सांसद, गौतम गंभीर-हेमा मालिनी भी रहे गायब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 8:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...