दिल्ली: यमुना नदी में फिर बिछी 'सफेद चादर', प्रदूषण की खौफनाक तस्वीर दिखाने वाला Video

यमुना नदी में पानी हुआ विषाक्त.
यमुना नदी में पानी हुआ विषाक्त.

Yamuna River Pollution: दिल्ली के कालिंदी कुंज (Kalindi Kunj) स्थित यमुना नदी में झाग ज्यादा देखने को मिल रहा है. दूर से ही देखने पर ये झाग ऐसे लग रहे हैं मानों यमुना में सफेद बर्फ की सादर बिछी हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)  में सिर्फ हवा की गुणवत्ता ही जहरीली नहीं हुई है, बल्कि पानी भी खराब हो गया है. अब खबर है कि यमुना नदी (Yamuna River Pollution) में प्रदूषण की वजह है से जहरीला झाग (Toxic Foam) बनने लगा है. खास कर दिल्ली के कालिंदी कुंज स्थित यमुना नदी में झाग ज्यादा देखने को मिल रहा है. दूर से ही देखने पर ये झाग ऐसे लग रहे हैं मानों यमुना में सफेद बर्फ की सादर बिछी हुई है. वहीं, कई लोग इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद भी कर रहे हैं. हालांकि, यमुना नदी में झाग बढ़ना प्रवासी बिहारियों के अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि प्रवासी बिहारी यमुना नदी में ही छठ पूजा (Chhath Mahaparv) करते हैं. ऐसे में विभिन्न प्रकार के रोग होने का खतरा बढ़ सकता है.

दरअसल, पिछले साल भी छठ पूजा के दौरान यमुना नदी में झाग भर गया था. ऐसे में श्रद्धालुओं को यमुना नदी में घुटने तक झाग वाले पानी में खड़े छठ पूजा करनी पड़ी थी. वहीं, ऐसी तस्वीरें सामने आने के कुछ दिन बाद राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा गठित यमुना निगरानी पैनल ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) से नदी में इस तरह के प्रवाह का कारण पता करने और रिपोर्ट पेश करने को कहा था.






चौंकाने वाली तस्वीरों को व्यापक मीडिया कवरेज मिला
उस समय भी NGT के निगरानी पैनल ने डीपीसीसी को लिखे एक पत्र में कहा था कि चौंकाने वाली तस्वीरों को व्यापक मीडिया कवरेज मिला है और ये ट्विटर पर वायरल हो गई हैं. नदी में विषाक्तता को लेकर ट्विटर पर कड़ी टिप्पणियां की गई हैं. यमुना नदी में गंदा झाग वाला पानी बह रहा है, इस गंदगी भरे झाग की वजह से बीमारी फैलने का खतरा और बढ़ गया है. बता दें कि हर साल सर्दी के मौसम आते ही यमुना नदी में झाग दिखाई देने लगता है. लेकिन पिछले साल इसका प्रकोप कुछ ज्यादा ही था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज