• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Flood Alert: यमुना नदी का जलस्तर फिर से बढ़ा, किनारे रहने वाले लोगों के घरों तक पहुंचा पानी

Delhi Flood Alert: यमुना नदी का जलस्तर फिर से बढ़ा, किनारे रहने वाले लोगों के घरों तक पहुंचा पानी

साथ ही लोगों को नदी से दूर रहने की चेतावनी दी रही है, ताकि किसी तरह का खतरा उत्पन्न न हो.

साथ ही लोगों को नदी से दूर रहने की चेतावनी दी रही है, ताकि किसी तरह का खतरा उत्पन्न न हो.

Yamuna Flood Alert: दिल्ली में शनिवार को यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे 205.33 मीटर पर दर्ज किया गया. जबकि यमुना नदी का जलस्तर फिर बढ़ने से उसके किनारे रहने वाले लोगों के बीच भय का माहौल बना हुआ है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) स्थित यमुना नदी का जलस्तर (Yamuna Water Level) फिर से बढ़ गया है. इससे नदी किनारे रहने वाले लोगों के बीच भय का माहौल बना हुआ है. वहीं, एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि नदी का पानी काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से नदी के किनारे रहने वाले लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया था. इसको देखते हुए सरकार ने हम लोगों को यहां से रोड (Road) के किनारे शिफ्ट किया है. साथ ही लोगों को नदी से दूर रहने की चेतावनी दी रही है, ताकि किसी तरह का खतरा उत्पन्न न हो.

बता दें कि दिल्ली में पिछले 4 दिनों से यमुना का जलस्तर बढ़ने की वजह से आसपास के कई इलाकों को खाली कराया गया है. इन इलाकों में झुग्गियां बनी हुई हैं जहां पर लोगों को सरकार की तरफ से कहा गया है कि वो सुरक्षित स्थानों की तरफ चले जाएं. हालांकि बीती रात से पानी का लेवल खतरे के निशान से नीचे बह रहा है. यमुना का पानी बढ़ने के बाद पुल के ऊपर वाहनों की आवाजाही बन्द की गई थी, जिसे दुबारा शुरू कर दिया गया है.

खतरे के निशान से आसपास बह रही है यमुना
दरअसल हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने की वजह से दिल्ली में यमुना का पानी डेंजर लेवल 205.33 को पार कर गया था, जिसके बाद जिन लोगों की नदी के आसपास झुग्गियां हैं उन्हें खाली कराकर लोगों को कैंपों में शिफ्ट करने के आदेश दिए गए. हालांकि आज नदी में पानी का लेवल खतरे के निशान के आसपास बह रहा है और कभी कम हो जाता है जो कहीं ना कहीं आसपास रह रहे लोगों को राहत देगा. लोगों का कहना है कि पानी बढ़ने का खतरा उनकी फसल के लिए सही नही है.

यमुना के आसपास सौ से ज्यादा झुग्गियां
यमुना का पानी बढ़ने के बाद पुल के ऊपर वाहनों की आवाजाही बन्द की गई थी, जिसे दुबारा शुरू कर दिया गया है. इससे पहले पानी का लेवल खतरे के निशान से ऊपर आने की वजह से आवाजाही बन्द की गई थी. यमुना के आसपास 100 से ज्यादा झुग्गियां हैं, जिनमे निचले इलाकों में रहने वालों को वहां पर खाली करने के आदेश दिए गए थे. जबकि ऊपरी हिस्सों में भी लोगों को भले ही आदेश नहीं मिले हैं, लेकिन उन्हें भी नदी का खतरा नजर आ रहा है.

सरकार न लगाए सड़कों किनारे कैम्प
दिल्ली सरकार द्वारा यमुना के नजदीक सड़कों पर कैम्प लगाए गए हैं जहां पर दिल्ली सिविल डिफेंस के लोगों की देखरेख में लोगों को रखा जाएगा. हालांकि देर रात से पानी का लेवल कम रहने से खतरा कम है, लेकिन यमुना में खतरा टला नहीं है क्योंकि पहाड़ों में बारिश होने के बाद हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ते ही यमुना पूरे वेग से बहती है, जिसकी वजह से अभी भी सतर्कता जरूरी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज