Covid 19 : दिल्ली के साप्ताहिक बाजारों को खोलने की समय सीमा बढ़ाई, अब 6 सितंबर तक खुलेंगे
Delhi-Ncr News in Hindi

Covid 19 : दिल्ली के साप्ताहिक बाजारों को खोलने की समय सीमा बढ़ाई, अब 6 सितंबर तक खुलेंगे
प्रायोगिक आधार पर दिल्ली के साप्ताहिक बाजार अब 6 सितंबर तक खुलेंगे.. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पिछली दफे जब दिल्ली (Delhi) के साप्ताहिक बाजारों को प्रायोगिक आधार पर खोलने की इजाजत दी गई थी, उस वक्त ही तय किया गया था कि 30 अगस्त के बाद समीक्षा की जाएगी और आगे बाजार खोलने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकार (DDMA) ने प्रायोगिक स्तर पर राष्ट्रीय राजधानी के साप्ताहिक बाजारों को और सात दिन यानी 6 सितंबर तक खोलने की अनुमति दी है. डीडीएमए ने पिछले सप्ताह प्रायोगिक आधार पर 24 से 30 अगस्त तक तीनों नगर निगम (municipal Corporation) क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) को छोड़कर एक बाजार प्रतिदिन के आधार पर खोलने की अनुमति दी थी. इस बार भी प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे इन बाजारों में दो गज की दूरी और मास्क पहनने सहित कोविड-19 (Covid 19) से जुड़े अन्य दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें.

इससे पहले डीडीएमए ने 22 अगस्त को साप्ताहिक बाजार ट्रायल बेसिस पर खोलने की इजाजत दी थी. कोरोना काल में बाजार जाने वाले लोगों को मास्क लगाने के साथ आपस में दूरी का पालन करने की शर्तों के साथ यह इजाजात दी गई थी. डीडीएमए ने 21 अगस्त को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. अधिकारियों का कहना था कि दिक्कत न होने पर ही इनको पूरी तरह खोला जाएगा. डीडीएमए की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि कंटेनमेंट जोन के अलावा 24-30 अगस्त के बीच ट्रायल बेसिस पर बाजार खोला जाएगा. इसमें कोविड 19 के नियमों का सख्ती से पालन होगा. इसमें बाजार जाने वाले लोगों के साथ दुकानदारों को मास्क लगाने के साथ दो लोगों के बीच की दूरी बनाए रखनी होगी.


तब जिला अधिकारियों और नगर निगमों ने कोविड-19 (Coronavirus) से बचाव के एहतियाती उपायों को सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं तैयार की थीं. उस वक्त ही तय किया गया था कि 30 अगस्त के बाद बाजार के कामकाज की समीक्षा की जाएगी और आगे बाजार खोलने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा. ये बाजार कोरोनाकाल के कारण मार्च से बंद थे. चुनिंदा साप्ताहिक बाजारों के परीक्षण की योजना बनाने के लिए नगर निगमों ने कई बैठकें की थीं. इन बैठकों में दक्षिणी दिल्ली के कुछ साप्ताहिक बाजारों की पहचान कर ली गई थी. एसडीएमसी का पश्चिम क्षेत्र में सोमवार से रविवार तक क्रमशः शिव नगर, तिलक नगर, ए-1 ब्लॉक जनकपुरी, हरि नगर, बी-1 जनकपुरी, ख्याला और अशोक नगर में बाजार की अनुमति देने की योजना बनी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज