• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delta Variant: दिल्ली सरकार की तरफ से जीनोम सिक्वेंसिंग लिए भेजे गए 80% सैंपल में मिला डेल्टा वेरिएंट

Delta Variant: दिल्ली सरकार की तरफ से जीनोम सिक्वेंसिंग लिए भेजे गए 80% सैंपल में मिला डेल्टा वेरिएंट

डेल्‍टा के बाद अल्फा, बीटा और गामा वेरिएंट के मामले भी दुनियाभर में सामने आए हैं.

डेल्‍टा के बाद अल्फा, बीटा और गामा वेरिएंट के मामले भी दुनियाभर में सामने आए हैं.

Delta Variant in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी को चुकी है. हालांकि पिछले तीन महीने में जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए नमूनों में कम से कम 80 फीसदी में वायरस का डेल्टा वेरिएंट पाए जाने की वजह से दिल्‍ली सरकार की चिंता बढ़ गई है. अब तक डेल्टा वेरिएंट 135 देशों तक पहुंच चुका है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (coronavirus in Delhi) की दूसरी लहर तकरीबन थम चुकी है, लेकिन कोरोना के डेल्‍टा वेरिएंट ने टेंशन बड़ा दी है. दरअसल दिल्‍ली सरकार द्वारा पिछले तीन महीने में जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए नमूनों में कम से कम 80 फीसदी में वायरस का डेल्टा स्वरूप पाया गया है. यह जानकारी आधिकारिक आंकड़ों में सामने आई है.

    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की एक बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में जुलाई में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए नमूनों में से 83.3 फीसदी में, जून में भेजे गए नमूनों में से 88.6 में और मई में भेजे गए नमूनों में 81.7 फीसदी में वायरस के डेल्टा स्वरूप की पहचान की गई. वहीं, आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में भेजे गए नमूनों में से 53.9 फीसदी में यह स्वरूप पाया गया था.

    135 देशों तक पहुंच चुका है डेल्टा वेरिएंट
    जानकारी के मुताबिक, डेल्टा वेरिएंट 135 देशों तक पहुंच चुका है. इस बात की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में दी है. जबकि कोरोना का बीटा वेरिएंट 132 देशों तक पहुंच चुका है. इसके अलावा 81 देशों में गामा वेरिएंट के मामले मिले हैं. वहीं अल्फा वेरिएंट के मामले 182 देशों में मिले हैं. यही नहीं, एक स्टडी के मुताबिक, डेल्टा वेरिएंट अन्य स्ट्रेन्स की तुलना में तेजी से फैलता है,क्योंकि ये हमारे शरीर के अंदर तेज गति से खुद की अधिक कॉपी बनाने लगता है.

    ये भी पढ़ें- Delhi Unlock: दिल्‍ली में आज से खुलेंगे साप्ताहिक बाजार, जानें क्‍या हैं नई शर्तें

    दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के मामले 100 के नीचे
    बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कुल 66 नये मामले सामने आए हैं. इस बीच कोरोना संक्रमित 95 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं. फिलहाल दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या महज 536 है. देश भर में कोरोना के कम होने आंकड़ों के बीच दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 67316 संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच की गई है. फिलहाल दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट महज 0.10 फीसदी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज