Home /News /delhi-ncr /

demand to change the name of qutub minar to vishnu pillar hindu organizations protests hrrm

'कुतुब मीनार का नाम हो विष्णु स्तंभ', परिसर के पास हिंदू संगठनों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ, देखें वीडियो

कुतुब मीनार परिसर में हिंदू संगठनों ने पढ़ी हनुमान चालीसा.

कुतुब मीनार परिसर में हिंदू संगठनों ने पढ़ी हनुमान चालीसा.

Qutub Minar to Vishnu Pillar: यूनाइटेड हिंदू फ्रंट कहना है कि कुतुब मीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है. इस मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया था.

    दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को हिंदू संगठनों ने कुतुब मीनार परिसर पर प्रदर्शन किया. हिंदू संगठनों ने मांग की है कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ  किया जाए. इस दौरान कुतुब मीनार परिसर के पास हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया. यूनाइटेड हिंदू फ्रंट की तरफ से कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ रखने की अपील की गई है. यूनाइटेड हिंदू फ्रंट कहना है कि कुतुब मीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है. इस मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया था.

    बता दें कि इस प्रदर्शन आह्वान ‘यूनाइटेड हिंदू फ्रंट’ के कार्यकारी अध्यक्ष जयभगवान गोयल ने किया. गोयल ने अन्य हिंदू समूहों को परिसर में हनुमान चालीसा के जाप में शामिल होने के लिए बुलाया और कहा कि उन्हें मस्जिद में प्रार्थना करने की अनुमति दी जानी चाहिए या मूर्तियों को मस्जिद से हटा दिया जाना चाहिए.


    इस बीच कुतुब मीनार के बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. बता दें कि पिछले महीने विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा था कि कुतुब मीनार असल में ‘विष्णु स्तम्भ’ है.

    विनोद बंसल ने एएनआई से कहा था कि कुतुब मीनार वास्तव में ‘विष्णु स्तम्भ’ था. कुतुब मीनार का निर्माण 27 हिंदू-जैन मंदिरों को तोड़कर प्राप्त सामग्री से किया गया था. सुपरइम्पोज़्ड संरचना सिर्फ हिंदू समुदाय को चिढ़ाने के लिए बनाई गई थी.

    वहीं विहिप ने शनिवार को मांग की थी कि सरकार कुतुब मीनार परिसर में प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण करे और वहां हिंदू रीति-रिवाजों और प्रार्थनाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे. बंसल सहित विहिप नेताओं के एक समूह ने स्मारक के परिसर का दौरा किया था, जिसे 1993 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था.

    Tags: Delhi news, Delhi police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर