Dengue: 10 हफ्ते, सुबह 10 बजे, 10 मिनट तक करिए ये काम, CM केजरीवाल ने दिया मंत्र

सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से बचने मंत्र दिए हैं. (फाइल फोटो)

सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से बचने मंत्र दिए हैं. (फाइल फोटो)

बारिश (Rain) के दिनों में अब देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हर बार की तरह इस बार भी डेंगू (Dengue) का खतरा मंडराने लगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 1:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी बीच स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी सामने आ गई हैं. बारिश के दिनों में अब दिल्ली में हर बार की तरह इस बार भी डेंगू (Dengue) का खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में लोगों को इस खतरे से बचने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक नारा दिया है, जिसका हर रविवार को पालन करने कहा गया है. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से जंग में 'हर रविवार-डेंगू पर वॉर' का नारा दिया है.

सीएम केजरीवाल ने एक वीडियो ट्वीट कर लिखा- 'दिल्ली के लोगों ने एक बार फिर डेंगू के ख़िलाफ़ जंग की शुरुआत कर दी है. अगले 10 हफ़्ते चलने वाले इस महाअभियान में आज पहले रविवार को मैंने भी अपने घर में जमा साफ़ पानी को बदला और मच्छर पैदा होने की सम्भावना को खत्म किया. अगले 10 हफ्ते, हर रविवार सुबह 10 बजे सिर्फ़ 10 मिनट के लिए हमें अपने-अपने घर की चेकिंग ज़रूर करनी है. हमें डेंगू से अपने परिवार को भी बचाना है और दिल्ली को भी. मुझे पूरा विश्वास है कि दिल्ली के लोग इस बार भी डेंगू को हराएंगे'.



अक्टूबर में बनता है काल
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले दिल्ली में डेंगू हर साल बारिश के के दिनों में खासकर अक्टूबर महीने में सरकार के लिए चिंता का विषय बना रहता है. एक आंकड़े के मुताबिक साल 2015 में दिल्ली में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक डेंगू के 7,606 मामले सामने आए थे, जबकि 2016 और 2017 में यह संख्या क्रमशः 2133 और 2152 थी. दिल्ली सरकार की डेंगू के खिलाफ लड़ाई 2015 में शुरू हुई, जब शहर में 15,867 मामलों आए थे. 60 से ज्यादा मौतें हुईं थी. सरकार ने 2015 से डेंगू के लिए अभियान प्रारंभ किया था. जिसके 2018 में परिणाम सामने थे और डेंगू के मामलों में 80% कमी आई और मामले घटकर केवल 2,798 हो गए. साथ ही 2018 में 4 ही मौत हुई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज