• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Dengue in Delhi: दिल्‍ली में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, अब तक 211 मरीज मिले, जानें इस महीने का हाल

Dengue in Delhi: दिल्‍ली में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, अब तक 211 मरीज मिले, जानें इस महीने का हाल

मच्छर जनित बीमारी के मामले आम तौर पर जुलाई से नवंबर के बीच सामने आते हैं लेकिन यह मामले मध्य दिसंबर तक भी आ सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)

मच्छर जनित बीमारी के मामले आम तौर पर जुलाई से नवंबर के बीच सामने आते हैं लेकिन यह मामले मध्य दिसंबर तक भी आ सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)

Dengue in Delhi: रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने 18 सितंबर तक डेंगू के 87 मामलों की पुष्टि हुई जो कुल मामलों का 41 फीसदी है. इस साल डेंगू के मामले एक जनवरी से 18 सितंबर के बीच, 2019 के बाद सबसे ज्यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में बीते एक हफ्ते में डेंगू (Dengue) के 50 से अधिक मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके बाद इस साल, मच्छर के काटने से होने वाले इस रोग के कुल मामले 210 के पार चले गए हैं. नगर निकाय की सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट (Report) के मुताबिक, इस महीने 18 सितंबर तक डेंगू के 87 मामलों की पुष्टि हुई जो कुल मामलों का 41 फीसदी है. इस साल डेंगू के मामले एक जनवरी से 18 सितंबर के बीच, 2019 के बाद सबसे ज्यादा है. 2019 में इस अवधि में 217 मरीजों की पुष्टि हुई थी.

    नगर निगमों की पिछले हफ्ते जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 11 सितंबर तक डेंगू के 158 मामले दर्ज किए गए थे. एक हफ्ते में 53 नए मामले दर्ज किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने में 72 मामले आए थे. डेंगू के मच्छर का लार्वा साफ और ठहरे हुए पानी में पनपता है, जबकि मलेरिया के मच्छर का लार्वा गंदे पानी में पनपता है. मच्छर जनित बीमारी के मामले आम तौर पर जुलाई से नवंबर के बीच सामने आते हैं लेकिन यह मामले मध्य दिसंबर तक भी आ सकते हैं.

    डेंगू के कम से कम 211 मामले सामने आए हैं
    सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 18 सितंबर तक डेंगू के कम से कम 211 मामले सामने आए हैं. उसमें कहा गया है कि जनवरी में डेंगू का कोई मामला नहीं आया, जबकि फरवरी में दो , मार्च में पांच, अप्रैल में 10 और मई में 12, जून में सात और जुलाई में 16 मामले आए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, डेंगू से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है. नगर निकाय की रिपोर्ट के मुताबिक, 18 सितंबर तक मलेरिया के 86 और चिकुनगुनिया के 44 मामलों की पुष्टि हुई है.

    जमे पानी को निकालने का आग्रह किया था
    बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बच्चों से दिल्ली सरकार के डेंगू रोधी अभियान (Anti Dengue Campaign) में हिस्सा लेने तथा अपने घर और आसपास में जमे पानी को निकालने का आग्रह किया था. बयान में बताया गया था कि डेंगू के खिलाफ इस सप्ताह के अभियान का नाम ‘चिल्ड्रन ऑफ दिल्ली’ और ‘कम ऑन किड्स, लेट्स गिव डेंगू ए किक: 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट इज द ट्रिक’ है. मुख्यमंत्री को उद्धृत करते हुए बयान में कहा गया, ‘‘प्यारे बच्चे, आप डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो जाएं. डेंगू से दिल्ली (Delhi) की रक्षा करने के लिए प्रत्येक रविवार को 10 मिनट घर पर काम करें. इसके लिए हमें जमे हुए पानी का पता लगाने के लिए घर और आसपास का निरीक्षण करना है.’’

    (इनपुट- भाषा)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज