Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू मरीजों की संख्‍या 600 से अधिक पहुंची, जानें कितने साल बाद मिले इतने मरीज

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू मरीजों की संख्‍या 600 से अधिक पहुंची, जानें कितने साल बाद मिले इतने मरीज

गाजियाबाद में रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्‍या 30 तक पहुंच चुकी है.

गाजियाबाद में रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्‍या 30 तक पहुंच चुकी है.

Ghaziabad News-गाजियाबाद जिले में डेंगू के मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार इस बार मरीजों ने पिछले छह सालों की रिकार्ड तोड़ दिया है. मौजूदा समय मरीजों की संख्‍या 624 है. रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्‍या 30 तक पहुंच चुकी है, जो स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के लिए चिंता का विषय बन रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से लोगों को थोड़ी राहत मिलने के बाद अब डेंगू कहर बरपा रहा है.  स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में ही डेंगू के मरीजों की संख्या 30 तक पहुंच रही है. आंकड़ों की मानें तो पिछले छह साल में जिले में डेंगू के सबसे अधिक मामले इस वर्ष आए हैं. मौजूदा समय जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 624 तक पहुंच गई है, जो पिछले छह वर्षों में सबसे अधिक है.

    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में 68, 2019 में 88, 2020 में 15 मामले सामने आए थे, लेकिन इस वर्ष महज दो महीने में ही 624 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इससे पूर्व वर्ष 2016 में डेंगू के सबसे अधिक 621 मामले सामने आए थे. रोजाना डेंगू रोगियों की संख्‍या बढ़ती जा रही है. इसमें भी सबसे अधिक मामले मुरादनगर, महेंद्र एंक्लेव, गोविंदपुरम, हरसांव में आ रहे हैं. सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर के अनुसार रोग की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है.  दिवाली के बाद ठंड का मौसम शुरू हो जाएगा, जिसके बाद रोग का प्रभाव भी स्‍वत: कम होना शुरू हो जाएगा.

    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग डेंगू व मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए कोई कदम लगातार कदम उठा रहा है. इलाकों में लगातार एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग कराई जा रही है. डेंगू लार्वा की खोज के लिए सर्वे अभियान चलाया जा रहा है. बावजूद इसके संक्रमण कम नहीं हो रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार सितंबर में जहां औसतन 10 मरीज रोजाना मिलते थे, वहीं अक्टूबर में यह ग्राफ करीब  तीन गुना तक यानी 30 तक पहुंचा चुका है. हालांकि बारिश होने से तापमान नीचे गया है, इससे संभावना है कि डेंगू का लार्वा स्‍वत: ही कम हो जाए.

    Tags: Dengue, Ghaziabad News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर