• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मरीजों की संख्‍या 100 के करीब, सरकारी अस्‍पतालों में वार्ड रिजर्व

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मरीजों की संख्‍या 100 के करीब, सरकारी अस्‍पतालों में वार्ड रिजर्व

चार सालों में सबसे अधिक मरीज डेंगू के मिले. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

चार सालों में सबसे अधिक मरीज डेंगू के मिले. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Ghaziabad News: गाजियाबाद जिले में इस वर्ष अब तक मिलने वाले डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 100 के करीब पहुंच गई है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है. सरकारी अस्‍पतालों में डेंगू के लिए वार्ड रिजर्व कर दिए गए हैं.

  • Share this:

    गाजियाबाद: कोरोना का प्रभाव अभी पूरी तरह थमा नहीं है, वहीं अब जिले के लोगों को डेंगू का डर सताने लगा है. जिले में अब तक 100 के करीब डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. यह आंकड़ा पिछले चार सालों में सबसे अधिक है. हालांकि गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है. सरकारी अस्‍पतालों में डेंगू के लिए वार्ड रिजर्व कर दिए गए हैं. इसके अलावा मरीजों का पता लगाने के लिए घर-घर सर्वे भी शुरू हो चुका है.

    गाजियाबाद में इस वर्ष में मिलने वाले डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 100 के करीब पहुंच गई है. इससे पहले वर्ष 2018 में 68 और 2019 में 88 केस मिले थे. राहत की बात ये कि मलेरिया के मरीजों की संख्या कम है. जिले में डेंगू के लगातार मल रहे  मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों और सीएचसी में अलग से वार्ड रिजर्व कर दिए हैं.  इसके अलावा निजी लैब में जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है, उनके खून के नमूने जांच के लिए दोबारा से सरकारी लैब में भी भेजे जा रहे हैं.

    गाजियाबाद में राहत की बात यह है कि जिले में पिछले छह साल में डेंगू के 1,120 मामले मिले हैं. एक मरीज को छोड़कर सभी ठीक हुए हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की प्लेटलेट्स कम जरूर हुई, लेकिन ज्‍यादातर ठीक हुए हैं. डेंगू से छह साल में केवल सितंबर 2016 में एक ही मरीज की मौत हुई थी. वर्ष 2016 में डेंगू के साथ चिकनगुनिया के 1,024 मरीज मिले थे. सर्वाधिक डेंगू के 621 मामले वर्ष 2016 में मिले थे. विशेषज्ञों का दावा है कि इस साल 20 अक्टूबर तक डेंगू, मलेरिया व कोरोना के केस एक साथ बढ़ेंगे. छह साल में मलेरिया के 736 केस मिले हैं. सबसे ज्यादा 2017 में 293 केस मिले थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज