Home /News /delhi-ncr /

Dengue News: दिल्‍ली में पैर पसार रहा डेंगू का डंक, सत्येन्द्र जैन बोले- इस बार 2019 के बराबर चल रहे केस

Dengue News: दिल्‍ली में पैर पसार रहा डेंगू का डंक, सत्येन्द्र जैन बोले- इस बार 2019 के बराबर चल रहे केस

दिल्‍ली में लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. (फोटो-ANI)

दिल्‍ली में लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. (फोटो-ANI)

Dengue in Delhi: देश की राजधानी दिल्‍ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इससे दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) की टेंशन बढ़ गई है. हालांकि सरकार ने अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा (Beds Increase in Hospitals) दी है और इस वक्‍त 11000 बिस्तर उपलब्ध हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली में रहने वाले लोग इस वक्‍त डेंगू (Dengue in Delhi) के बढ़ते मामलों की वजह से परेशान है. इस बीच दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि पिछले साल इस समय बहुत ज्‍यादा कोरोना था, इसलिए डेंगू के मामले कम थे. इस बार डेंगू के मामले 2019 के मामलों के बराबर हैं.

    इसके अलावा दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले सात सालों में डेंगू के सबसे कम मामले 2019 में थे और इस बार डेंगू के मामले 2019 के बराबर चल रहे हैं. परेशानी की कोई बात नहीं है. साथ ही जैन कहा कि दिल्ली के बाहर से आने वाले मरीजों का भी शहर के अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. वहीं, अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी गई है.

    दिल्‍ली में 11000 बिस्तर उपलब्ध
    पिछले दो सप्ताह में राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में तेजी आयी है और बीमारी से शहर में पहली मौत सोमवार को हुई थी. इस बाबत एक अधिकारी ने बताया कि सरकार डेंगू की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है और दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में करीब 11,000 बिस्तर उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान कुल 30,000 बिस्तरों की व्यवस्था की गई थी और उसी बुनियादी ढांचे के कारण दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कोई कमी नहीं है.

    सरकार कर रही ये काम
    इसके अलावा अधिकारी ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए दवा का छिड़काव और स्वच्छता अभियान नगर निगमों के हिस्से में है, फिर भी दिल्ली सरकार हालात पर नजर रखे हुए है. एहतियात के तौर पर केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अस्पतालों में मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी है. साथ ही कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित बिस्तरों में 10 फीसदी कमी की गयी है, ताकि डेंगू के मरीजों के लिए पर्याप्त बिस्तर उपलब्ध हों.

    वहीं, राजधानी में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच स्वामी दयानंद अस्पताल में इससे निपटने के लिए तैयारियां की जा रही हैं. वहीं, अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने कहा कि हमारे अस्पताल में 50 फीसदी मरीज डेंगू के हैं. हमने 100 बेड का डेंगू वार्ड बनाया था और अभी डेंगू के 99 मरीज भर्ती है. हम 40 और बेडों की संख्या बढ़ा रहे हैं. कल बच्चों की संख्या 7 थी और आज 14 हो गई है. 55 फीसदी मरीज उत्तर प्रदेश के लोनी इलाके से आ रहे हैं. नंदनगरी, सीमापुरि, सुंदरनगरी इलाकों से भी डेंगू के मरीज अधिक संख्या में आ रहे हैं.

    Tags: Death due to dengue, Delhi Government, Dengue, Dengue alert, Dengue fever, Dengue in Delhi, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर