गृह मंत्रालय पर फूटा डिप्टी सीएम सिसोदिया का गुस्सा, कहा- क्या बेहतर परिणाम देना है अधिकारियों का गुनाह
Delhi-Ncr News in Hindi

गृह मंत्रालय पर फूटा डिप्टी सीएम सिसोदिया का गुस्सा, कहा- क्या बेहतर परिणाम देना है अधिकारियों का गुनाह
दिल्‍ली सरकार में उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने एजीएमयूटी कैडर (AGMUT Cadre) के छह आईएएस (IAS) अधिकारियों का तबादला (Transfer) दिल्‍ली से अंडमान-निकोबार दीप समूह और चंडीगढ़ कर द‍िया है. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 12:37 PM IST
  • Share this:


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) में उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) इन दिनों गृह मंत्रालय (Home Ministry) से खासे नाराज हैं. उन्‍होंने अपनी यह नाराजगी आज ट्वीटर (Twitter) पर खुलकर बयान भी की है. इस बार, उपमुख्‍यमंत्री सिसोदिया की नाराजगी की वजह एजीएमयूटी कैडर (AGMUT Cadre) के छह आईएएस अधिकारियों (IAS Officers) का तबादला (Transfer) है.

गृह मंत्रालय ने दिल्‍ली में तैनात इन छह आईएएस अधिकारियों का तबादला अंडमान-निकोबार दीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) और चंडीगढ़ कर दिया है. मनीष सिसोद‍िया को सबसे ज्‍यादा आपत्ति शिक्षा विभाग (Education Department) के निदेशक बिनय भूषण (Binay Bhooshan) के तबादले को लेकर है. बिनय भूषण के तबादले पर नाराज हुए मनीष सिसोद‍िया ने कहा है कि सरकारी स्कूलों (Government School) के 98 फीसदी नतीजे आने के एक हफ्ते के भीतर यह ट्रांसफर कर दिया गया है.



तबादलों को लेकर गृह मंत्रालय के इस फैसले पर उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोद‍िया ने कई सवाल भी खड़े क‍िए हैं. उन्‍होंने कहा है कि सरकारी स्‍कूलों में 98 फीसदी रिजल्‍ट देने वाले शिक्षा निदेशक का महज एक सप्‍ताह के भीतर तबादला कर दिया गया है. ऐसे से उनका सवाल है कि क्‍या सरकारी स्‍कूलों का बेहतर परिणाम देने की गलती शिक्षा न‍िदेशक ने की है. जसिके चलते, उनका तबादला क‍िया गया है. उन्‍होंने गृह मंत्रालय पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से इन तबादलों से पहले दिल्‍ली सरकार से सलाह करने की भी जरूरत नहीं समझी है.
करीब दो दशक से दिल्‍ली में कार्यरत हैं बिनय भूषण
उल्‍लेखनीय है कि इस बार दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 10वीं और 12वीं का नतीजा करीब 98 फीसदी रहा है. इस सफलता के ल‍िए दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोद‍िया ने शिक्षा निदेशक बिनय भूषण की पीठ थपथपाई थी. आपको बता दें क‍ि बिनय भूषण दानिप्‍स कैडर के अधिकारी थे. 2009 में पदोन्‍नति पाकर उन्‍हें  एजीएमयूटी कैडर में बतौर आईएएस अधिकारी शामिल क‍िया गया था. बताया जा रहा है कि बिनय भूषण करीब दो दशक से दिल्‍ली में ही तैनात हैं. वह शिक्षा विभाग में इससे पहले अतिरिक्‍त न‍िदेशक के पर भी कार्यरत रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading