Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News: गाजियाबाद में 10 हजार से अधिक मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान, गाइड लाइन जारी

Ghaziabad News: गाजियाबाद में 10 हजार से अधिक मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान, गाइड लाइन जारी

गाजियाबाद प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए. (सांकेतिक तस्वीर)

गाजियाबाद प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए. (सांकेतिक तस्वीर)

disabled Voters News- जिला उप निर्वाचन अधिकारी और एडीएम प्रशासन रितु सुहास ने बताया कि आयोग की ओर से दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं. गाजियाबाद जिले में इससे संबंधित लिस्ट तैयार की जा रही है. डाक विभाग से भी संपर्क किया गया है. इस व्यवस्था से दिव्यांग और चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों को लाभ मिलेगा. मतदान से एक हफ्ते पूर्व मतदाता के घर पर डाक मतपत्र भेजा जाएगा. वो मतदान करने के बाद डाक से ही जिला निर्वाचन कार्यालय मतदान पत्र भेज सकेगा.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (assembly elections) में गाजियाबाद जिले के 10 हजार से अधिक दिव्‍यांग (disabled Voters) और बुजुर्ग मतदाताओं (elderly voters) के लिए राहत भरी खबर है. ये लोग घर बैठे मतदान कर सकते हैं. जिससे उन्‍हें मतदान स्‍थल जाने की जरूरत नहीं होगी और अधिक से अधिक दिव्‍यांग और बुजुर्ग मतदाता मतदान में शामिल हो सकेंगे. जिला निर्वाचन कार्यालय ने इस संबंध में इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

    जिला उप निर्वाचन अधिकारी और एडीएम प्रशासन रितु सुहास ने बताया कि आयोग की ओर से दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं. गाजियाबाद जिले में इससे संबंधित लिस्ट तैयार की जा रही है. डाक विभाग से भी संपर्क किया गया है. इस व्यवस्था से दिव्यांग और चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों को लाभ मिलेगा. मतदान से एक हफ्ते पूर्व मतदाता के घर पर डाक मतपत्र भेजा जाएगा. वो मतदान करने के बाद डाक से ही जिला निर्वाचन कार्यालय मतदान पत्र भेज सकेगा.

    जिले में करीब साढ़े 28 लाख से अधिक वोटर हैं. इनमें करीब दस हजार दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से ऊपर के करीब ढाई सौ मतदाता हैं. इस बार जिले में 727 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान के दिन बीमार और अशक्त बुजुर्गों को मतदान केंद्रों पर पहुंचने में काफी दिक्कत होती है आेर इस वजह से वे मतदान प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं. इस बार निर्वाचन आयोग ने ऐसे लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए यह व्यवस्था की है.

    पहली बार यह व्‍यवस्‍था
    दिव्यांग और अशक्त बुजुर्गों को इस बार मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने नई व्यवस्था की है. जो चलने फिरने में असमर्थ है वह घर बैठे अपना मत दे सकते हैं. मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं के शामिल होने के लिए यह व्‍यवस्‍था की गई है.

    Tags: Ghaziabad News, UP Election 2022, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर